उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर की ही तरह लखनऊ में भी ट्रैफिक पुलिस को मिलेंगे एसी वाले हेलमेट - traffic police AC helmets

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 16, 2024, 7:54 AM IST

कानपुर की ही तरह लखनऊ में भी ट्रैफिक कर्मियों को एसी वाला हेलमेट मिलेगा. चलिए जानते हैं इस बारे में.

traffic police AC helmets
traffic police AC helmets

लखनऊ: चिलचिलाती धूप में ट्रैफिक कंट्रोल करने वाले राजधानी के यातायात पुलिस जवानों को कानपुर की तर्ज पर एसी हेलमेट दिए जाएंगे. ये हेलमेट सिर्फ उन्ही ट्रैफिक कर्मियों को दिए जाएंगे जिनकी ड्यूटी दिन में होती है. ये हेलमेट जवानों को लू और धूप से राहत देने के लिए उनके सिर को ठंडा रखेंगे. इससे पहले गुजरात के अहमदाबाद पुलिस अपने ट्रैफिक कर्मियों को एसी हेलमेट दे चुकी है.

लखनऊ के डीसीपी ट्रैफिक सलमान ताज पाटिल के मुताबिक गर्मी के मौसम में ट्रैफिक पुलिस के जवान कई घंटे धूप में चौराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल करते है. लिहाजा उन्हें एसी हेलमेट दिया जाएगा जिससे गर्मी से राहत मिलेगी और धूप का असर कम होगा. अभी कुछ ट्रैफिक कर्मियों को यह पहनाया गया है, यदि उपयोगी रहा तो राजधानी में सभी दिन की ड्यूटी करने वाले ट्रैफिक कर्मियों को एसी हेलमेट दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः यूपी में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को मिले एसी हेलमेट, अब कड़ी धूप में होगा ठंडक का एहसास



दरअसल, हैदराबाद की कंपनी द्वारा बनाए गए इस एसी हेलमेट को कानपुर में ट्रैफिक कर्मियों को प्रयोग के तौर पर दिया गया था. कानपुर की ही तरह लखनऊ में ट्रैफिक जवानों को एयरकंडीशनर हेलमेट दिए जाएंगे. यह हेलमेट बैटरी व चिप से संचालित होंगे. इसे एक बार चार्ज करने पर यह 6 घंटे चलेगा वहीं यदि चार्जिंग कम होती है तो रेड लाइट सूचना देगी. यह वजन में हल्के और डिजाइन में आरामदायक है. इसकी कीमत 12 हजार रुपए है.

ये भी पढ़ेंः गोरखपुर सांसद रवि किशन मुश्किल में; मुंबई की महिला का दावा 25 साल पहले की थी शादी, हमारी एक बेटी

ये भी पढे़ंः लव मैरिज के बाद पत्नी नहीं बोल पाई अंग्रेजी, पति को आती नहीं हिंदी, रिश्ता टूटने की कगार पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details