राजस्थान

rajasthan

आरक्षण की मांग को लेकर कुशवाहा समाज धरने पर, दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 5, 2024, 5:58 PM IST

Updated : Mar 5, 2024, 11:13 PM IST

धौलपुर में आरक्षण संघर्ष समिति के बैनर तले कुशवाहा समाज ने राजपूत छात्रावास पर मंगलवार से धरना शुरू किया. समाज का कहना है कि मांगें नहीं मानी गईं, तो आंदोलन को उग्र किया जाएगा.

Kushwaha community agitation for reservation
कुशवाहा समाज का आरक्षण के लिए धरना

कुशवाहा समाज ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

धौलपुर. आरक्षण संघर्ष समिति के बैनर तले कुशवाहा समाज मंगलवार को लामबंद होकर राजपूत छात्रावास पर धरने पर बैठ गया है. जिला प्रशासन और राज्य सरकार को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया गया है. अगर सरकार ने 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग एवं लव कुश बोर्ड को वित्तीय बोर्ड का दर्जा नहीं दिया, तो बुधवार से कुशवाहा समाज उग्र आंदोलन करेगा.

आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक वासुदेव कुशवाहा ने बताया कि मंगलवार को कुशवाहा समाज की महापंचायत होनी थी, लेकिन प्रशासन से परमिशन नहीं मिलने की वजह से विशेष पंचायत में कन्वर्ट किया है. उन्होंने बताया प्रदेश स्तरीय कुशवाहा समाज के लोगों ने गंगाजल की कसम लेकर निर्णय लिया है. 24 घंटे तक कुशवाहा समाज के लोग छात्रावास पर धरना दे रहे हैं. इसके बाद कुशवाह समाज अगली रणनीति तय करेगा.

पढ़ें:12 फीसदी आरक्षण की मांग पर अड़ा कुशवाह समाज, मांग न पूरी होने पर लोकसभा चुनाव बहिष्कार की चेतावनी, अब 5 मार्च को होगी महापंचायत

कुशवाहा ने कहा कि राज्य सरकार समाज के धैर्य की परीक्षा ले रही है. अब तक कुशवाहा समाज के लोगों ने गांधीवादी तरीके से आंदोलन किया है. लेकिन 24 घंटे के बाद यह आंदोलन उग्र रूप ले सकता है. उन्होंने कहा कुशवाहा समाज के लोगों ने आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को वोट नहीं देने की कसम खाई है. कुशवाहा समाज के आरक्षण की जो बात करेगा, उसके पक्ष में वोट किया जाएगा.

पढ़ें:बड़ी खबर : सीएम भजनलाल शर्मा से वार्ता के बाद जाट महापड़ाव स्थगित, अब नोटिफिकेशन का इंतजार

कुशवाहा समाज की दो मुख्य मांग: प्रदेश संयोजक वासुदेव कुशवाहा ने बताया वैसे तो कुशवाहा समाज 12 सूत्रीय मांगों को विगत लंबे समय से आंदोलन करता चला रहा है. लेकिन कुशवाहा समाज को सरकारी नौकरी में 12 प्रतिशत आरक्षण एवं लव कुश बोर्ड को वित्तीय बोर्ड का दर्जा देने की प्रमुख मांग रही है. उन्होंने बताया विगत लंबे समय से कुशवाहा समाज की आरक्षण की मांग चली जा रही है. हर बार समाज को सरकार की तरफ से निराशा हाथ लगी है. उन्होंने कहा इस बार कुशवाहा समाज आर पार की लड़ाई लड़ेगा.

पढ़ें:जाट आरक्षण संघर्ष समिति की ओबीसी आयोग के साथ हुई वार्ता, राज्य सरकार जल्द भेजेगी केंद्र सरकार को रिपोर्ट

जिला प्रशासन सतर्क: कुशवाहा समाज के आंदोलन को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. कुशवाहा छात्रावास पर पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी भी तैनात किए हैं. कुशवाहा समाज की हर गतिविधि पर प्रशासन द्वारा नजर रखी जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी में बुधवार को कुशवाहा समाज के लोग भारी तादाद में राजपूत छात्रावास पर लामबंद होकर एकत्रित होंगे. हाइवे और सड़क जाम के भी हालत बन सकते हैं.

Last Updated :Mar 5, 2024, 11:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details