हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Winter Youth Olympics का आगाज, हिमाचल के साहिल ठाकुर इकलौते भारतीय खिलाड़ी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 19, 2024, 11:04 PM IST

Sahil Thakur from Himachal in Winter Youth Olympics 2024: आज से दक्षिण कोरिया में शीतकालीन युवा ओलंपिक 2024 का आगाज हो गया है. यह युवा ओलंपिक 1 फरवरी तक चलेगा. जिसमें हिमाचल प्रदेश के अल्पाइन स्कीइंग एथलीट साहिल ठाकुर एकमात्र खिलाड़ी होंगे, जो भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.
Sahil Thakur in Winter Youth Olympics 2024
Sahil Thakur in Winter Youth Olympics 2024

मनाली:शुक्रवार 19 जनवरी से दक्षिण कोरिया के गैंगवॉन में शीतकालीन युवा ओलंपिक 2024 का आगाज हो गया है, जो 1 फरवरी तक चलेगा. वहीं, इस खेल में अल्पाइन स्कीइंग में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट साहिल ठाकुर हैं, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश के साथ देश का नाम रोशन किया है. साहिल हिमाचल प्रदेश के मनाली से संबंध रखते है. उनके इस उपलब्धि से परिवार सहित पूरे हिमाचल में खुशी की लहर है.

दक्षिण कोरिया में आयोजित होने वाले शीतकालीन युवा ओलंपिक के लिए हिमाचल प्रदेश से साहिल का चयन हुआ है. साहिल कुल्लू जिला के मनाली का रहने वाला है. दक्षिण कोरिया में युवा ओलंपिक 19 जनवरी से लेकर 1 फरवरी 2024 तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें साहिल भारत का प्रतिनिधित्व करेगा.

साहिल ठाकुर हिमाचल का एकमात्र अल्पाइन स्कीयर है. शीतकालीन युवा ओलंपिक में भाग लेने के लिए साहिल और टीम मैनेजर लूदर ठाकुर सहित कोच चुन्नीलाल 16 जनवरी को साउथ कोरिया के लिए रवाना हुए थे. बता दें कि इससे पहले साहिल 6 से 10 नवंबर 2023 तक दुबई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में क्वालीफाई किया था. उसके बाद साहिल का चयन युवा ओलंपिक के लिए हुआ.

युवा ओलंपिक में भाग लेने वाले साहिल पूरे भारत में एकमात्र खिलाड़ी है, जिन्होंने यूथ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया. दक्षिण कोरिया के गैंगवॉन में शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 2024 में अल्पाइन स्कीइंग में भाग लेने वाले साहिल ठाकुर एकमात्र भारतीय एथलीट हैं. दक्षिण कोरिया में 16 वर्षीय स्कीयर पुरुषों की अल्पाइन स्कीइंग प्रतिस्पर्धा 21 जनवरी से शुरू होकर 26 जनवरी तक चलेगी.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अनुसार शीतकालीन युवा ओलंपिक में भाग लेने वाले साहिल ठाकुर तीसरे भारतीय एथलीट होंगे. इससे पहले 2012 में आंचल ठाकुर ने ऑस्ट्रिया में हुए शीतकालीन युवा ओलंपिक में स्लैलम और जायंट स्लेलम अल्पाइन स्कीइंग स्पर्धाओं में भाग लिया था. वहीं, साल 2016 में नॉर्वे में हुए शीतकालीन युवा ओलंपिक में सौरभ ने सुपर-जी, जायंट स्लेलम, स्लैलम और संयुक्त में प्रतिस्पर्धा की. जबकि 2020 में स्विट्जरलैंड के लुसाने में हुए शीतकालीन युवा ओलंपिक में भारत का कोई प्रतिनिधि नहीं था.

दक्षिण कोरिया के गैंगवॉन में शीतकालीन युवा ओलंपिक 2024 में 80 देशों के करीब 1900 पुरुष और महिला एथलीटों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी. युवा ओलंपिक में 15 वर्गों में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 2024 आधिकारिक तौर पर 19 जनवरी को गैंगनेउंग ओवल और प्योंगचांग डोम में एक साथ आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होंगे. वहीं, इसका समापन समारोह 1 फरवरी को होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details