राजस्थान

rajasthan

कोटा के शोएब खान बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई से ली ट्रेनिंग

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 10, 2024, 7:54 PM IST

Lieutenant Shoaib Khan, कोटा के शोएब खान का चयन भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर हुआ है. भारतीय सेना के एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की उपस्थिति में उन्हें लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया गया है.

शोएब खान बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट
शोएब खान बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट

कोटा.भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में लेफ्टिनेंट पद पर कोटा के मोहम्मद शोएब खान की नियुक्ति हुई है. चेन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी में 9 मार्च शनिवार को आयोजित पासिंग परेड में उन्होंने भाग लिया. इस समारोह में मुख्य अतिथि भारतीय सेना के एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी सहित कई सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया गया है.

कोटा बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दीपक मित्तल ने बताया कि शोएब खान ने एसएससी टेक्निकल एंट्री कोर्स 117 में परीक्षा पास की थी. इसके बाद उनका चयन भारतीय सेना में हुआ था. इसके बाद शोएब खान ने चेन्नई में भारतीय सेना अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में 49 सप्ताह के ट्रेनिंग ली है. उन्होंने बताया कि शोएब खान ने अपनी स्कूलिंग कोटा से ही की है. इसके बाद उन्होंने एनसीआर दिल्ली स्थित निजी यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई की है. बीटेक कंप्लीट करने के बाद उन्होंने देश सेवा के लिए सेना में अधिकारी बनने का तय किया था. इसमें वह सफल भी हुए हैं. उनकी मां का नाम शहनाज बानो है और उनके परिवार देवली अरब रोड बोरखेड़ा इलाके की कॉलोनी में रहता है. शोएब का छोटा भाई सोहेल खान यूके से ग्रेजुएशन कर रहा है.

पढ़ें :भारतीय सेना के शौर्य से 'थर्राया' थार, देखें तस्वीरें

शोएब की नियुक्ति के बाद पूरा परिवार खुश : भारतीय सेना में शोएब खान ने लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति पाकर कोटा का गौरव बढ़ाया है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उनके पिता शाकिर हुसैन खान और कोटा बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दीपक मित्तल भी चेन्नई गए थे. कोटा में शोएब की नियुक्ति के बाद उनका पूरा परिवार खुश है. शोएब खान के पिता शाकिर हुसैन खान एडवोकेट हैं और वह कोटा में ही प्रैक्टिस करते हैं. कोटा के अधिवक्ताओं ने एडवोकेट शोएब खान की नियुक्ति पर हर्ष जताते हुए अधिवक्ता परिवार के लिए गौरवशाली पल बताया है. कोटा अभिभाषक परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद शर्मा, अख्तर खान अकेला, पूर्व सयुक्त सचिव उत्पल शर्मा, सहित कई एडवोकेट ने उन्हें बधाई दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details