बिहार

bihar

किलकारी के बच्चे को मिला गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का निमंत्रण, मोहम्मद हुसैन को किया जाएगा पुरस्कृत

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 20, 2024, 10:57 PM IST

Kilkari child Republic Day parade बिहार बाल भवन किलकारी के बच्चों की प्रतिभा का डंका एक बार फिर से राष्ट्रीय फलक पर देखने को मिला है. भारत सरकार की ओर से 'गणतंत्र दिवस परेड' और 'बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी' में राष्ट्रीय स्तर के कला उत्सव के विजेता को आमंत्रित किया गया है. राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए बिहार से मोहम्मद हुसैन का चयन किया गया. पढ़ें, विस्तार से.

किलकारी के बच्चे
किलकारी के बच्चे

पटना:राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए बिहार से मोहम्मद हुसैन का चयन किया गया है. उन्हें गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होकर उसे देखने का भी निमंत्रण आया है. भारत सरकार की ओर से 'गणतंत्र दिवस परेड' और 'बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी' में राष्ट्रीय स्तर के कला उत्सव के विजेता को आमंत्रित किया गया है. इसका आयोजन 24 से 29 जनवरी तक होगा. मोहम्मद हुसैन को 22 जनवरी को पुरस्कृत किया जाएगा. मोहम्मद हुसैन शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

कला उत्सव.
पीएम के समक्ष अनुभवों को साझा करेंगे: बिहार बल भवन किलकारी की निदेशक ज्योति परिहार ने बताया कि किलकारी के पांच बच्चे दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले कर्तव्य पथ पर परेड में शामिल होंगे. इसमें पटना किलकारी के 3 और पूर्णिया के 2 बच्चे शामिल होंगे. ये बच्चे भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के समक्ष अपने अनुभवों को साझा करेंगे. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तरीय कला उत्सव प्रतियोगिता के विजेता शास्त्रीय संगीत में गोल्ड मेडल पाने वाले उदयन झा, क्लासिकल डांस में सिल्वर मेडल पाने वाले मोहम्मद आरिफ, एकल नाटक में सिल्वर मेडल पाने वाले सुमित कुमार और खेल खिलौना में सिल्वर मेडल पाने वाले आदित्य कुमार शामिल होंगे. इन चारों को परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित किया गया है.
किलकारी के बच्चे
भुवनेश्वर में कला उत्सव प्रतियोगिताः बता दें कि कला उत्सव प्रतियोगिता राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की ओर से क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (RIE), भुवनेश्वर में आयोजित की गयी थी. इस कार्यक्रम का उद्घाटन 9 जनवरी को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया था. इस कला उत्सव में देश भर के के छात्रों ने भाग लिया था. कला उत्सव माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है जिसमें छात्रों की कलात्मक प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका दिया जाता है. कला उत्सव को 10 विभिन्न श्रेणियों जैसे संगीत, नृत्य, नाटक, कला आदि में वर्गीकृत किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी मुजफ्फरपुर की औराई प्रखंड प्रमुख अनामिका भारती, मिला निमंत्रण

ABOUT THE AUTHOR

...view details