झारखंड

jharkhand

जेपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक की बात निकाली अफवाह, शरारती तत्वों की है करतूत- जामताड़ा डीसी

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 18, 2024, 10:02 PM IST

JPSC exam paper leak a rumour. जामताड़ा में जेपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के पेपर लीक का आरोप लगाकर रविवार को काफी हंगामा हुआ. इसकी जांच के लिए बनी एसआईटी ने जांच रिपोर्ट सौंप दी है. जिसमें पेपर लीक की बात अफवाह निकली. जिसपर डीसी ने कहा कि ये शरारती तत्वों की करतूत है.

JPSC exam paper leak in Jamtara revealed as rumour after SIT investigation report
जामताड़ा में जेपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक मामले की जांच में अफवाह निकली

जामताड़ा में जेपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक की बात निकाली अफवाह

जामताड़ाः रविवार को जामताड़ा में जेपीएससी सिविल सेवा के प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक की बात महज अफवाह और शरारती तत्वों की करतूत निकली. एसआईटी की जांच रिपोर्ट का खुलासा होने के बाद हंगामा मचाने वाले परीक्षार्थियों के खिलाफ प्रशासन ने मामला दर्ज कराया है.

जेपीएससी पेपर लीक की बात निकली अफवाहः

जामताड़ा में जेपीएससी सिविल सेवा के प्रारंभिक परीक्षा में अभ्यर्थियों द्वारा पेपर लीक होने को लेकर हंगामा मचाया गया. रविवार को परीक्षा केंद्र में छात्र हंगामा करते रहे. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत जांच के लिए जिला प्रशासन ने तीन सदस्यीय एसआईटी का गठन किया गया और टीम ने निर्देश के अनुसार जांच रिपोर्ट भी जल्दी ही सौंप दी गयी. इस रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि पेपर लीक होने की बात सिर्फ अफवाह है, इसमें सच्चाई नहीं है और ना ही तथ्य हैं. ये शरारती तत्वों की करतूत निकाली.

क्या कहते हैं उपायुक्तः

इस पूरे मामले को लेकर ईटीवी भारत की टीम द्वारा जामताड़ा उपायुक्त कुमुद सहाय से दुरभाष से संपर्क कर पूछा गया. इस मामले को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा में कोई पेपर लीक हुआ नहीं है. आयोग के निर्देश के तहत परीक्षा ली गई. कुछ शरारती तत्वों द्वारा अफवाह फैलायी गयी थी. उपायुक्त ने इसे शरारती तत्वों का कारतूत बताई है.

हंगामा करने वाले परीक्षार्थियों पर मामला दर्जः

एसआईटी की जांच रिपोर्ट का खुलासा होने के बाद प्रशासन अब हंगामा मचाने वाले परीक्षार्थी के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. इसे लेकर संबंधित मिहिजाम थाना में दो अलग-अलग मामला दर्ज कराया गया है. पहला एफआईआर कार्यपालक पदाधिकारी जामताड़ा एजाज हुसैन अंसारी के लिखित आवेदन पर किया गया है. जिसमें मिहिजाम थाना कांड संख्या 20/24 भादवि की धारा 143, 188, 353, 379, 454, 504, 120B के तहत विनीत कुमार सहित अज्ञात 50 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वहीं दूसरा एफआईआर दंडाधिकारी रामप्रवेश कुमार के द्वारा कांड संख्या 21/24 भादवि की धारा 143, 188, 353, 379, 454, 504, 120B के तहत 20 परीक्षार्थियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. इन दोनों मामलों में षडयंत्र कर परीक्षा बाधित करना और सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया गया है. जेपीएससी सिविल सेवा के प्रारंभिक परीक्षा पेपर लीक के मामले को लेकर परीक्षार्थियों द्वारा हंगामा किया जाना उनको महंगा पड़ा गया है. अब हंगामा मचाने वाले परीक्षार्थियों पर मामला दर्ज होने के बाद खिलाफ पुलिसिया कार्रवाई तेज हो गई है.

रविवार को परीक्षार्थियों ने किया था हंगामाः

जेपीएससी सिविल सेवा के प्रारंभिक परीक्षा रविवार को जामताड़ा में आयोजित की गई. जामताड़ा के मिहिजाम में जेजेएस डिग्री कॉलेज में परीक्षा केंद्र बनाया गया था. जहां जेपीएससी की परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों द्वारा जमकर हंगामा मचाया गया. बवाल मचा रहे छात्रों द्वारा आरोप लगाया गया कि जेपीएससी का प्रश्न पत्र लीक हो गया है. जिसे लेकर उन्होंने हंगामा करते हुए परीक्षा रद्द करने की मांग की. इस बीच एक वायरल वीडियो की बात भी सामने आई. जामताड़ा प्रशासन को इस मामले की जांच के लिए काफी माथापच्ची करनी पड़ी.

इसे भी पढ़ें- जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों ने किया हंगामा, प्रश्नपत्र लीक होने का लगाया आरोप

इसे भी पढे़ं- चतरा में जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा केंद्र पर छात्रों का हंगामा, प्रश्न पत्र लीक करने का लगाया आरोप

इसे भी पढे़ं- धनबाद में जेपीएससी प्रश्न पत्र लीक के आरोप को लेकर छात्रों का हंगामा, दूसरी पाली 536 में मात्र 34 अभ्यर्थी हुए शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details