झारखंड

jharkhand

द्वितीय हॉर्स राइडिंग प्रतियोगिताः नेशनल गेम्स की तैयारी में जमशेदपुर के घुड़सवार

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 5, 2024, 1:57 PM IST

Jamshedpur Horse Riding Center preparation for National Games. जमशेदपुर में हॉर्स राइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें 12 वर्ष के बच्चे से लेकर सुपर सीनियर वर्ग के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. इस मौके पर टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी की पत्नी रूचि नरेंद्रन खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया और कहा कि बच्चे अब नेशनल गेम्स के लिए तैयार हो रहे हैं.

jamshedpur-horse-riding-center-riders-preparing-for-38th-national-games
जमशेदपुर में हॉर्स राइडिंग प्रतियोगिता

जमशेदपुर में हॉर्स राइडिंग प्रतियोगिता

जमशेदपुरः लौहनगरी के सोनारी सर्किट हाउस एरिया में स्थित टाटा स्टील की हॉर्स राइडिंग सेंटर में द्वितीय हॉर्स राइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. इसमें जमशेदपुर के अलावा रांची के भी राइडर्स ने भाग लिया और अपनी बेहतरीन हॉर्स राइडिंग का प्रदर्शन किया. इस अवसर पर टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी की पत्नी रूचि नरेंद्रन, टाटा स्टील के वीपीसीएस चाणक्य चौधरी के अलावा सेंटर के पदाधिकारी मौजूद रहे.

जमशेदपुर में टाटा स्टील द्वारा स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए 1994 में हॉर्स राइडिंग सेंटर की शुरुआत की गई. शुरूआती दौर में 10 से कम घुड़सवार इस सेंटर में शामिल होते थे. लेकिन वर्तमान में हॉर्स राइडिंग सीखने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सेंटर के इंचार्ज सह कोच दुष्यंत कुमार ने बताया कि हॉर्स राइडिंग में लड़कों के साथ साथ लड़कियां भी रूचि ले रही हैं. वर्तमान में 40 प्रतिशत से ज्यादा लड़कियां ट्रेनिंग ले रही हैं.

इस हॉर्स राइडिंग प्रतियोगिता में कुल 72 घुड़सवारों ने अपना प्रदर्शन दिखाया है. जिसमें रांची के दो और जमशेदपुर के 70 प्रतिभागी शामिल रहे. सब जूनियर, जूनियर, सीनियर और सुपर सीनियर वर्ग के खिलाड़ी इसमें शामिल हुए. प्रतियोगिता में विजयी खिलाड़ियों को रूचि नरेंद्रन, चाणक्य चौधरी ने गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल पहनाकर पुरस्कृत किया. इस मौके पर टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी की पत्नी ने प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि इस शहर में खेल के लिए सभी व्यवस्था है. खेल से शारीरिक मानसिक संतुलन के साथ साथ अलग अलग क्षेत्र मे रोजगार के अवसर भी मिलते हैं. उन्होंने कहा कि जमशेदपुर हॉर्स राइडिंग सेंटर के बच्चे अब नेशनल गेम्स में शामिल होने की तैयारी कर रहे है, जो एक अच्छी पहल है.

इसे भी पढे़ं- एआईएफएफ अंडर 17 यूथ लीग 2023-24 की तैयारी जोरों पर, जमशेदपुर एफसी यूथ अंडर 17 टीम से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद

इसे भी पढ़ें- एशिया की टॉप महिला हॉकी खिलाड़ियों का होगा जुटान, रांची बनेगा देश के पहले वीमेंस एशिया चैंपियनशिप का गवाह, पढ़ें रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details