उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

क्वांटम ग्रुप के ठिकानों पर आईटी की बिग रेड, चेयरमैन राकेश श्रीवास्तव से पूछताछ जारी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 5, 2024, 7:52 PM IST

बस्ती (Basti)के क्वांटम ग्रुप के अध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव (Rakesh Srivastava, Chairman, Quantum Group) के ठिकानों पर इनकम टैक्स (income tax raid) टीम ने छापेमारी की है. टैक्स चोरी और तंबाकू व्यवसाई केके मिश्रा (Tobacco businessman KK Mishra) से कनेक्शन का शक है.

IT Big Raid in Basti
बस्ती में आईटी की बिग रेड

क्वांटम ग्रुप के अध्यक्ष के ठिकानों पर छापा


बस्ती: कानपुर के तंबाकू व्यवसाई केके मिश्रा के यहां से आयकर विभाग की कार्रवाई के बाद अब आईटी के निशाने पर बस्ती के क्वांटम ग्रुप के चेयरमैन राकेश श्रीवास्तव आग गए हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की लखनऊ और गोरखपुर की टीम ने मंगलवार की सुबह क्वांटम ग्रुप के चेयरमैन राकेश श्रीवास्तव के बैरीहवा मोहल्ले में बने आवास पर छापा मारा. राकेश श्रीवास्तव पर आरोप है कि, उन्होंने अपनी कंपनी के लेनदेन में टैक्स की चोरी की है. घंटों इंतजार करने के बाद भी राकेश श्रीवास्तव के आवास पर कोई नहीं पहुंचा और वहां इनकम टैक्स के अधिकारियों को ताला लटकता हुआ मिला.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, क्वांटम ग्रुप के अध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव का कनेक्शन कानपुर के तंबाकू व्यापारी केके मिश्रा से जोड़कर देखा जा रहा है. हाल ही में कानपुर के तंबाकू व्यापारी केके मिश्रा के आवास पर आईटी की टीम ने रेड डाली तो हड़कंप कम मच गया. केके मिश्रा पर आरोप लगा कि उन्होंने 150 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी की है. जिसके बाद केके मिश्रा के कानपुर से लेकर दिल्ली के ठिकानों पर छापा पड़ा.

बस्ती जनपद के रहने वाले राकेश श्रीवास्तव ना सिर्फ व्यवसाई हैं, बल्कि राजनीतिक रसूख के लिए भी जाने जाते हैं. उन्होंने बस्ती नगर पालिका का चुनाव भी लड़ा है. चर्चा के बाजार गर्म है कि बस्ती लोकसभा सीट से राकेश श्रीवास्तव बहुजन समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में आ सकते हैं. राकेश श्रीवास्तव क्वांटम ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष हैं, जिसका दफ्तर लखनऊ, नोएडा सहित कई जिलों में मौजूद है. क्वांटम ग्रुप का कारोबार काफी बड़े पैमाने पर फैला हुआ है. जिसमें जॉब प्लेसमेंट, जमीन की सौदेबाजी और कॉल सेंटर का काम होता है. राकेश श्रीवास्तव ने कई करोड़ रुपए खर्च कर लखनऊ में एक आलीशान मकान बनवाया है. शायद यही वजह है कि कंपनी के लेनदेन में लापरवाही बरतना अब उनके गले का फांस बन गया है.

फिलहाल बस्ती में क्वांटम ग्रुप के अध्यक्ष के आवास पर रेड करने पहुंची इनकम टैक्स के अधिकारियों ने बताया कि राकेश श्रीवास्तव अभी हिरासत में है और उनसे पूछताछ जारी है. जब तक सारे तथ्यों की सही से जानकारी सामने नहीं आ जाती कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. इनकम टैक्स के अधिकारियों को गोपनीय जानकारी मिली है कि क्वांटम ग्रुप की ओर से बड़े पैमाने पर अवैध कार्य किया जा रहे हैं. जिसमें टैक्स की भी चोरी हो रही है.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट की संपत्तियां जब्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details