मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पर राममय हुआ देश का सबसे स्वच्छ शहर, घर-घर दीपोत्सव के साथ गूंजा जय श्री राम

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 23, 2024, 8:23 AM IST

ram mandir celebration in indore
राममय हुआ इंदौर शहर,भक्तों ने जलाए दिये

Ram Mandir Celebration in Indore: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पर इंदौर राममय हो गया. शाम होते ही मंदिरों में आकर्षक लाइटिंग के साथ बड़ी संख्या में भक्त यहां दिए जलाने पहुंचे.लोगों ने जमकर आतिशबाजी की.

घर-घर दीपोत्सव के साथ गूंजा जय श्री राम

इंदौर।भगवान राम की अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पर इंदौर में घर-घर दीपावली मनाई गई. इस दौरान शहर के तमाम मंदिरों में पूजा पाठ और सुंदरकांड के आयोजन हुए. वहीं शहर भर में लाखों दीप जलाए गए. शहर को राममय रूप में सजाने के साथ शाम को घर-घर दीपावली मनाई गई. इस दौरान शहर भर में जमकर आतिशबाजी का दौर भी चला.जय श्रीराम के उद्घोष से शहर गूंज उठा.

मंदिरों में उमड़े भक्त

उत्सव और परंपरा के शहर कहे जाने वाले इंदौर में भव्य पैमाने पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर तरह-तरह के धार्मिक आयोजन किए गए. इस दौरान खजराना मंदिर में पूजा पाठ के साथ दीपोत्सव मनाया गया वहीं मंदिर में प्रसादी वितरण का कार्यक्रम चला. पित्र पर्वत पर भी शाम को 11 000 दीपक लगाए गए यहां भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूजा पाठ और दीपक लगाने पहुंचे.

भजन संध्या का हुआ आयोजन

शहर के 56 दुकान पर भी भगवान राम की थीम पर पूरे मार्केट को सजाया गया वहीं भजन संध्या का आयोजन किया गया.जिसमें कई श्रद्धालु भजनों पर झूमते गाते नजर आए. इधर शहर के मल्टीप्लेक्स में भी प्राण प्रतिष्ठा के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई. जिसमें कई लोग समारोह को लाइव देखने मल्टीप्लेक्स में पहुंचे. वहीं शहर में जगह-जगह भगवान राम की सेल्फी प्वाइंट के साथ कई स्थानों पर भगवान राम की प्रतिकृति लगाई गई थी.

ये भी पढ़ें:

मंदिरों में आकर्षक लाइटिंग

शहर के हर घर और इमारत को केसरिया ध्वज से सजाया गया वहीं तमाम मंदिरों में भी दीपावली की तरह ही आकर्षक लाइटिंग की गई. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लाइव के बाद शहर भर में धार्मिक आयोजनों के साथ शाम को भंडारे का भी आयोजन हुआ, जिसमें लोगों ने अलग-अलग स्थान पर प्रसाद वितरण किया. इसके अलावा राजवाड़ा पर भी कार्यक्रम के लाइव के प्रसारण की व्यवस्था थी यहां पर भी सुंदरकांड और आतिशबाजी का दौर रात तक चला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details