राजस्थान

rajasthan

भ्रष्टाचार की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश, संदिग्ध भ्रष्टाचारियों को करें चिह्नित- एसीबी डीजी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 7, 2024, 7:32 PM IST

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की क्राइम मीटिंग में डीजी राजीव शर्मा ने भ्रष्टाचार पर प्रभावी कार्रवाई को लेकर रणनीति पर चर्चा की. डीजी ने एसीबी हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों पर कार्रवाई और लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश जारी किए.

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की क्राइम मीटिंग
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की क्राइम मीटिंग

जयपुर. प्रदेश में भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में बुधवार को क्राइम मीटिंग का आयोजन हुआ. एसीबी डीजी राजीव शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में एडीजी हेमंत प्रियदर्शी सहित अन्य मुख्यालय के अधिकारी और एसीबी चौकियों के प्रभारी भी मौजूद रहे. एसीबी मुख्यालय में आयोजित बैठक में भ्रष्टाचार पर प्रभावी कार्रवाई को लेकर रणनीति पर चर्चा की गई. साल 2024 में एसीबी की ओर से तय की गई प्राथमिकताओं के आधार पर वर्ष की कार्ययोजना तैयार की गई.

सख्त कार्रवाई के निर्देश : एसीबी डीजी राजीव शर्मा ने एसीबी हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों पर कार्रवाई और लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश जारी किए. बैठक में प्रदेश के सभी जिलों में एसीबी चौकियों की ओर से की जा रही कार्रवाई और कामकाज को लेकर समीक्षा की गई. शिकायतों के बाद भी प्रभावी कार्रवाई नहीं होने पर एसीबी डीजी ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी अधिकारियों को भ्रष्टाचार की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

इसे भी पढ़ें-एसीबी की बड़ी कार्रवाई, भू वैज्ञानिक का निजी ड्राइवर 40 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

आमजन को अभियान के प्रति जागरूक करें : एसीबी के डीजी राजीव शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार की भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति को ध्यान में रखते हुए हमें सक्रियता से भ्रष्टाचारियों पर प्रभावी कार्रवाई करनी है. सभी जिला स्तर पर स्थित सरकारी संस्थाओं की समीक्षा करें, जहां भ्रष्टाचार होने की संभावना है. आम नागरिक को कार्य के लिए रिश्वत नहीं देनी पड़े, ऐसी व्यवस्था के लिए वातावरण तैयार करें. संदिग्ध भ्रष्टाचारियों को चिह्नित कर उचित कार्रवाई करें. कार्रवाई से पहले साक्ष्यों की पूरी तरह से जांच हो. जनहित को ध्यान में रखते हुए वांछित कदम उठाए जाएं. भ्रष्टाचार के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के प्रति आमजन को जागरूक करें.

बैठक में सभी जिला स्तर पर हो रहे कार्यों और न्यायालय में लंबित प्रकरणों के संबंध में भी अधिकारियों से वार्ता की गई. सभी अधिकारियों को कार्य योजना बनाकर टीम भावना के साथ कार्य करके पेंडेंसी का निस्तारण करने के आदेश दिए गए. इस दौरान आपराधिक कानून में बदलाव के संबंध में विस्तृत जानकारी भी दी गई. सभी प्रदेशवासियों से अपील की गई है कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर 1064 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9413502834 पर 24 घंटे संपर्क करके भ्रष्टाचार के विरुद्ध अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details