उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट नेशनल पार्क में IFS अफसरों ने लिया 'सिग्मा 25' ड्रोन का प्रशिक्षण, सीखी कई बारीकियां

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 14, 2024, 4:10 PM IST

Updated : Feb 14, 2024, 4:44 PM IST

IFS Officers Training in Corbett National Park कॉर्बेट नेशनल पार्क में आईएफएस अफसरों ने 'सिग्मा 25' ड्रोन का प्रशिक्षण लिया. इस दौरान उन्होंने ड्रोन के संचालन से तमाम तकनीकी पहलुओं की बारीकी से जानकारी ली. यह प्रशिक्षण फॉरेस्ट्री ऑपरेशन को लेकर दिया गया.

IFS Officers Training in Corbett National Park
'सिग्मा 25' ड्रोन का प्रशिक्षण

IFS अफसरों ने लिया 'सिग्मा 25' ड्रोन का प्रशिक्षण

रामनगर: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में 'सिग्मा 25' ड्रोन का प्रशिक्षण दिया गया. यह प्रशिक्षण देश के अलग-अलग राज्यों से आए 16 आईएफएस अफसरों (भारतीय वन सेवा) को दिया गया. जिन्हें मुंबई से आए ड्रोन विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण दिया. यह 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम था. जिसमें आईएफएस अफसरों का भ्रमण भी शामिल रहा.

बता दें कि तीसरे दिन इन भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों ने कॉर्बेट नेशनल पार्क का भ्रमण किया. साथ ही रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत पड़ने वाले नगर वन में ड्रोन प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया. जहां उनको आधुनिक सुविधाओं से लैस ड्रोन सिग्मा 25 का प्रशिक्षण लिया. इस दौरान ड्रोन सिग्मा 25 इंड्रोन्स सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के ट्रेनिंग प्रोग्राम हेड मनीष कुमार भारती ने सभी फॉरेस्ट असफरों को 'सिग्मा 25 ड्रोन' को उड़ाने के संबंधित अहम जानकारियां दी.

कॉर्बेट नेशनल पार्क में आईएफएस अफसरों ने ट्रेनिंग

वहीं, भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद (ICFRE) देहरादून से ट्रेनिंग देने पहुंचे आईएफएस अधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि इन फॉरेस्ट ऑफिसर्स को सिग्मा 25 ड्रोन की ट्रेनिंग दी गई. ताकि, फॉरेस्ट्री ऑपरेशन के दौरान आधुनिक ड्रोन का इस्तेमाल कर सकें. प्रशिक्षण के दौरान अफसरों को ड्रोन को चलाने, ड्रोन के काम, सेफ्टी पॉइंट समेत कई सारी जानकारियां दी गई. उन्होंने कहा कि कार्बेट नेशनल पार्क में वाइल्डलाइफ और फॉरेस्ट्री दोनों हैं. इस वजह से प्रशिक्षण के लिए कॉर्बेट पार्क को चुना गया.

'सिग्मा 25' ड्रोन

गौर हो कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क अपनी जैव विविधता और वनों के घनत्व के लिए जाना जाता है. यहां पर बाघ, भालू, हाथी, हिरण समेत सैकड़ों प्रकार के पक्षी भी पाए जाते हैं. कई प्रजाति के पेड़ पौधे भी यहां पर है. यही वजह है कि वन विभाग से जुड़े ट्रेनिंग हो या शोध कार्य कॉर्बेट नेशनल पार्क में होते हैं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Feb 14, 2024, 4:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details