हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में 3 मार्च तक रहेगा मौसम खराब, बारिश और बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 1, 2024, 6:38 PM IST

Himachal weather Update: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश को लेकर कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में 3 मार्च तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा. पढ़िए पूरी खबर...

हिमाचल में 3 मार्च तक रहेगा मौसम खराब
हिमाचल में 3 मार्च तक रहेगा मौसम खराब

शिमला: हिमाचल प्रदेश में 3 मार्च तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा. बुधवार देर रात से ही हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसके चलते प्रदेश में आगामी दो से तीन दिनों में बारिश बर्फबार होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से कहा गया है कि प्रदेश के कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और मध्यम ऊंचाई वाले वाले इलाकों में बारिश हो सकती है. इसको लेकर विभाग की ओर से 2 मार्च तक के लिए कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया बुधवार देर रात हिमाचल प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसके चलते प्रदेश में बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई है. हामटा पास में 5 सेंटीमीटर बर्फबारी के साथ-साथ शिमला जिला के ऊपरी इलाकों कुफरी, नारकंडा में अभी हल्की बर्फबारी दर्ज की गई है. वहीं मध्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश भी दर्ज की गई है.

उन्होंने कहा आने वाले 3 मार्च के देर शाम तक प्रदेश में मौसम यूं ही खराब बने रहने की आशंका है. इस दौरान जिला चंबा, कुल्लू, कांगड़ा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति और शिमला के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी होने की संभावना है. विभाग की ओर से इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके अलावा प्रदेश के मध्य और निचले इलाकों में गर्जन और बिजली के साथ बारिश, ओलावृष्टि होने की संभावना है.

वहीं, मौसम वैज्ञानिक संदीप ने कहा कि खराब मौसम के चलते प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. हालांकि अभी शिमला में तापमान 7 डिग्री के आसपास चल रहा है लेकिन आने वाले दिनों में इसमें गिरावट दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें:लाहौल-स्पीति में बर्फबारी का दौर जारी, फिर बंद हुई अटल टनल, कुल्लू में गिरा तापमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details