हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में कछुए की चाल से चल रही कांग्रेस, प्रत्याशियों के नामों की घोषणा में अभी और होगी देरी - Himachal Congress

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Apr 19, 2024, 10:11 AM IST

Updated : Apr 19, 2024, 11:09 AM IST

हिमाचल कांग्रेस ने जून महीने में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है. लोकसभा की चार सीटों में कांग्रेस ने केवल दो सीटों पर उम्मीदवरों के नामों की घोषणा की है. वहीं अभी दो लोकसभा और छह विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी का ऐलान, कांगेस के लिए माथापच्ची बन गया है.

HIMACHAL CONGRESS
हिमाचल में कछुए की चाल से चल रही कांग्रेस

शिमला:हिमाचल में कांग्रेस की गाड़ी कछुए की स्पीड से चल रही है. लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने न सिर्फ अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी बल्कि धुआंधार प्रचार-प्रसार में नेता और कार्यकर्ता जुट गए हैं. वहीं कांग्रेस की स्थिति यह है कि अभी भी कांगड़ा और हमीरपुर लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों की घोषणा तक नहीं हुई है.

दिल्ली में कांग्रेस सेंट्रल कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों के नाम को लेकर फैसला लिया जाना था. लेकिन बैठक स्थगित होने की वजह से मामला फंसता नजर आ रहा है. अब इस बैठक के होनी की संभावना अगले सप्ताह तक है. इसका मतलब यह है कि कांग्रेस के प्रत्याशियों के नाम जानने के लिए अभी लोगों को और इंतजार करना होगा.

अनुराग ठाकुर को मात देने वाले प्रत्याशी की तलाश
हमीरपुर सीट से बीजेपी की ओर से अनुराग ठाकुर हैं. ऐसे में कांग्रेस यहां से किसी मजबूत प्रत्याशी को उतारने की सोच रही है. इस कारण पूर्व में सतपाल रायजादा पर विचार किया गया था, उसे दरकिनार कर दिया गया. इसके बाद अन्य के नामों के लिए मंथन करने को कहा गया था. वहीं नए नाम के रूप में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री की बेटी आस्था का नाम चर्चाओं में था. लेकिन आस्था ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. अब ऐसे में कांग्रेस के अंदर हमीरपुर सीट के लिए मंथन जारी है. वहीं आशा के मना करने के बाद इस सीट पर सीएम सुखविंदर सिंह की पत्नी कमलेश ठाकुर का नाम भी मजबूत प्रत्याशी के तौर पर सामने आ रहा है. दरअसल दोनों सीएम और डिप्टी सीएम हमीरपुर से ही हैं. ऐसे में इनकी भी साख दाव पर है.

कांगड़ा सीट के लिए भी चल रही माथापच्ची
कांगड़ा सीट पर भी उम्मीदवार के नाम को फाइनल करने के लिए माथापच्ची चल रही है. इस सीट पर कांग्रेस मजबूत उम्मीदवार को मैदान में उतारने की तैयारी में है. इसके लिए पार्टी जीतने की क्षमता रखने वाले प्रत्याशियों का सर्वे भी करवा रही है. इस सर्वे की रिपोर्ट हाईकमान के तय आब्जर्वर को भेजी जा रही है. गौरतलब है कि विधानसभा की सभी छह सीटों धर्मशाला, सुजानपुर, बड़सर, गगरेट, कुटलैहड़ और लाहौल-स्पीति में भी प्रत्याशियों के नामों पर फैसला होना है. जिसके लिए पार्टी अपने स्तर पर भी सर्वे कर रही और करवा रही है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल की राजनीति में राजपूतों का दबदबा, विधानसभा और संसद में पहुंचते रहे ठाकुर, इन्हीं के हाथ आती रही सत्ता की कमान

ये भी पढ़ें:कंगना बरसाती मेंढक, फिल्में अच्छी नहीं चल रही तो हिमाचल के मौसम का मजा लेकर मुंबई चली जाएंगी: विक्रमादित्य सिंह

Last Updated : Apr 19, 2024, 11:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details