बिहार

bihar

दरभंगा में खिचड़ी चोखा खाने से 40 बच्चों की तबीयत बिगड़ी, स्कूल प्रबंधक पर लापरवाही का आरोप

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 7, 2024, 10:19 PM IST

Darbhanga News: बिहार के दरभंगा सरकारी स्कूल में मिड डे मील खाने छात्रों की तबीयत बिगड़ गई. सूचना मिलने के बाद डॉक्टर की टीम ने स्कूल पहुंचकर छात्रों की जांच की. अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधक पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

दरभंगा में मिड डे मील खाने छात्रों की तबीयत बिगड़ी
दरभंगा में मिड डे मील खाने छात्रों की तबीयत बिगड़ी

दरभंगाःबिहार के दरभंगा में मिड डे मील खाने छात्रों की तबीयत बिगड़ गई. मामला जिले के घनश्यामपुर प्रखंड क्षेत्र के बुढ़ेब इनायतपुर पंचायत के कुमरौल गांव स्थित गोपाल प्राथमिक सह संस्कृत विद्यालय का है. बुधवार को मिड डे मील खाने के बाद बच्चों की तबीयत अचानक बिगड़ गई. एक बच्ची को उल्टी तथा एक बच्चे के पेट मे तेज दर्द की शिकायत थी.

खिचड़ी-चोखा खाने से बच्चे बीमारः जानकारी मिलने के बाद अभिभावकों में अफरा-तफरी मच गई. देखते ही देखते स्कूल पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. जिसके बाद इस घटना की जानकारी विद्यालय के प्राचार्य ने अधिकारी के साथ ही मेडिकल टीम को दी. सूचना मिलते ही टीम मौके पर पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण कर गांव में कैम्प कर रही है. सूचना के मुताबिक स्कूल में बच्चों को मिड डे मील में खिचड़ी-चोखा दिया गया था.

पेट दर्द और उल्टी की शिकायतः मिड डे मील खाने के बाद कक्षा चार की छात्रा अन्नु कुमारी को उल्टी होने लगी. रितेश कुमार के पेट में दर्द होने लगा. इसके बाद स्कूल के एचएम उमेश झा ने तत्काल इसकी सूचना वरीय अधिकारी को दी. सूचना मिलते ही बीडीओ रजनीश कुमार, बीईओ नरेंद्र कुमार, बीआरपी विनोद कुमार विद्यालय पर पहुंचकर इस घटना की सूचना आरबीएसके मेडिकल टीम को दी.

"एहतियात के लिए सभी बच्चों की जांच करवाई गई. सभी बच्चे ठीक-ठाक हैं. मात्र एक बच्ची को उल्टी तथा एक लड़के ने पेट दर्द की शिकायत की थी. दोनों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है. एहतियात के लिए गांव में मेडिकल टीम कैंप कर रही है."-रजनीश कुमार, बीडीओ

40 बच्चों का इलाजः विद्यालय के 40 बच्चों को घनश्यामपुर सीएचसी लाकर उनकी स्वास्थ्य जांच की गई. मौके पर मौजूद परिजन ने आरोप लगाया है कि मिड-डे मील के नाम पर बच्चों के जान से खिलवाड़ किया जा रहा है. साफ-सफाई नहीं होने के कारण इस तरह की घटना आए दिन होती रहती है. इसपर ध्यान नहीं दिया जाता है. इस मामले की जांच और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंःबगहा मिड डे मील खाने से सैकड़ों छात्र हुए थे बीमार, NHRC का बिहार सरकार को नोटिस देकर बड़ा एक्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details