हरियाणा

haryana

फरीदाबाद और गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी, सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 20, 2024, 10:03 PM IST

Haryana CM Big Announcement : हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फरीदाबाद और गुरुग्राम को बड़ी सौगात दी है. इंडिया इंटरनेशनल साईंस फेस्टिवल में पहुंचे सीएम ने जल्द ही फरीदाबाद और गुरुग्राम में 50 एकड़ की जमीन पर साइंस सिटी बनाने का ऐलान किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

फरीदाबाद और गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी

फरीदाबाद : हरियाणा के फरीदाबाद में पहली बार आयोजित चार दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2023 का आखिरकार समापन हो गया. इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने फरीदाबाद और गुरुग्राम को बड़ी सौगात देते हुए साइंस सिटी के निर्माण का ऐलान कर दिया.

साइंस सिटी की सौगात :हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर फरीदाबाद के थिस्टी बायोटेक सेंटर में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल साईंस फेस्टिवल में शिरकत करने के लिए पहुंचे. फरीदाबाद में पहली बार 4 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2023 का आयोजन किया गया था. मुख्यमंत्री के साथ उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा भी मौजूद थे. सीएम ने इस दौरान फरीदाबाद शहर और गुरुग्राम को एक बड़ी सौगात दी. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही फरीदाबाद और गुरुग्राम में 50 एकड़ की जमीन पर साइंस सिटी का निर्माण किया जाएगा.

भारत की वैक्सीन की दुनिया में धाक :मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना काल को याद करते हुए कहा कि जब पूरे विश्व में कोरोना के चलते त्राहि त्राहि मच रही थी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारे देश के वैज्ञानिकों ने दो-दो वैक्सीन बनाई जिससे ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के लोगों को कोरोना से बड़ी राहत मिली. इन वैक्सीन से लोगों की जान बचाने में काफी ज्यादा मदद मिली. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया. साथ ही सीएम ने इस दौरान विज्ञान मेले में पहुंचे पूरे देश भर के लगभग 5000 छात्रों का भी आभार जताया. मुख्यमंत्री ने आगे बोलते हुए कहा कि विज्ञान आज से नहीं बल्कि आदिकाल से है. विज्ञान किसी प्रदेश या देश के लिए नहीं होता बल्कि इसका फायदा पूरे विश्व को मिलता है. उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा पुरस्कार नोबेल प्राइज़ हमारे देश के 12 वैज्ञानिकों को मिल चुका है.

ये भी पढ़ें :अब आप जूते से चार्ज कर सकते हैं मोबाइल और लैपटॉप, हरियाणा के छात्रों ने तैयार किया अनोखा गैजेट, जानें कैसे करता है काम ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details