दिल्ली

delhi

हवा में सुधार के बाद दिल्ली से हटाए गए ग्रेप 2 के प्रतिबंध, पिछले 120 दिन से था लागू

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 20, 2024, 10:08 AM IST

राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता में पहले के मुकाबले सुधार देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने 120 दिन बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान दो के प्रतिबंध हटा दिए हैं. ग्रेप की उप कमेटी ने सोमवार को एक बैठक में इस पर फैसला लिया।

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में सोमवार देर रात हुई बारिश के बाद मौसम बदल गया है. इसके चलते वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है. इस सुधार को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली में 120 दिन बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रेप दो के प्रतिबंध को हटा दिया है. ग्रेप की उप कमेटी ने सोमवार को हुई बैठक में फैसला लिया. मौसम के अलग-अलग कारकों की वजह से दिल्ली के लोगों को इस बार सामान्य से ज्यादा प्रदूषण के स्तर का सामना करना पड़ा. इस वर्ष के शुरुआती 49 दिन में सिर्फ 7 दिन हवा साफ रही है. सीसीबी के आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो वर्षो की तुलना में इस बार प्रदूषण दिल्ली में अधिक रहा है.

ग्रेप कमेटी की हुई बैठक में कहा गया कि अभी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में और ज्यादा गिरावट आने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. इसके चलते ग्रेप का दूसरा चरण हटाने का फैसला लिया गया है. ग्रेप का दूसरा चरण पिछले वर्ष 21 अक्टूबर से लागू है. इसमें मुख्य तौर पर हॉटस्पॉट वाली जगह पर प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव, एंटी स्मोक गन का प्रयोग करने जैसे उपाय भी शामिल है.

ये भी पढ़ें :दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, फिर बढ़ी ठिठुरन

आपको बता दें कि बीते कई दिनों से लगातार दिल्ली के प्रदूषण में गिरावट देखी जा रही है. वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड सीपीसीबी के अनुसार सोमवार को दिल्ली का AQI लेवल 222 के अंक पर रहा है. इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में माना जाता है. वहीं इससे पहले रविवार को यह स्तर 269 रहा था. पिछले 24 घंटे के अंदर इसमें कमी हुई है. दिल्ली के विभिन्न इलाकों का AQI लेवल 300 से ऊपर यानी बहुत खराब श्रेणी में अभी भी बना हुआ है.

ये भी पढ़ें :दिल्ली में 23 और दुकानों को 24 घंटे खोलने की मिली मंजूरी, आर्थिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details