झारखंड

jharkhand

पैसों के लालच में कम उम्र के लड़के कर रहे हैं साइबर क्राइम, पुलिस ने दो युवकों को किया गिरफ्तार

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 15, 2024, 9:21 AM IST

Two cyber criminals arrested in Godda. गोड्डा पुलिस ने लिंक भेजकर साइबर अपराध करने वाले दो युवकों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उनके पास कई मोबाइल फोन और सिम कार्ड बरामद किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

गोड्डा: जिले में उन्नीस और बीस साल के लड़के गलत तरीके से और तेजी से पैसा कमाने के लिए शॉर्ट कट तरीका अपनाकर साइबर अपराध का हिस्सा बन रहे हैं. इसी सिलसिले में गोड्डा पुलिस ने साइबर क्राइम में शामिल दो संदिग्ध लड़कों को गिरफ्तार किया है.

लिंक भेजकर करते हैं ठगी

पुलिस द्वारा कड़ी पूछताछ के बाद दोनों लड़कों ने स्वीकार किया कि उन्होंने एक संगठित समूह बनाया और इस साइबर धोखाधड़ी की घटना को अंजाम दिया. इसके लिए वे फर्जी सिम से व्हाट्सएप के जरिए लिंक भेजते हैं. जैसे ही कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करता है, उसके मोबाइल का ओटीपी समेत सारी जानकारी साइबर अपराधियों के पास पहुंच जाती है. इतना ही नहीं, मोबाइल संचालन की सारी जानकारी भी साइबर अपराधियों तक पहुंच जाती है.

गिरफ्तार अपराधियों में 19 वर्षीय राहुल कुमार और 20 वर्षीय रोशन कुमार शामिल हैं. दोनों गोड्डा के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं. इनके पास से चार मोबाइल फोन, 6 फर्जी सिम कार्ड, 1 पैन कार्ड, 3 डेबिट कार्ड और एक स्कूटर बरामद किया गया है. दोनों अपराधियों के खिलाफ मुफस्सिल थाने में मामला दर्ज किया गया था.

पुलिस कर रही लगातार कार्रवाई

प्रशिक्षु डीएसपी कुमार गौरव ने बताया कि हाल के दिनों में साइबर अपराध के मामले बढ़े हैं. पुलिस के लिए यह बड़ी चुनौती है. इसके खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. वहीं, आम लोगों को भी उचित सावधानी बरतनी चाहिए ताकि वे ऐसे तत्वों का शिकार होने से बच सकें. इस अभियान में प्रशिक्षु डीएसपी कुमार गौरव और इंस्पेक्टर उपेन्द्र महतो समेत अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे.

यह भी पढ़ें:जामताड़ा में चार साइबर अपराधी गिरफ्तार, फर्जी अधिकारी बन लोगों को लगाते थे चूना

यह भी पढ़ें:साबीआई अधिकारी बन किया कॉल, ठग लिए 90 हजार रुपए, पीड़ित पुलिस से लगा रहा गुहार

यह भी पढ़ें:दुमका में एनजीओ संचालक हुआ साइबर ठगी का शिकार, फर्नीचर बेचने के नाम पर 40 हजार रुपये का लगाया चूना

ABOUT THE AUTHOR

...view details