उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Amazon को लगा दिया डेढ़ करोड़ रुपये का चूना, सामान के साथ 5 जालसाज गिरफ्तार - fraud with amazon

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 4, 2024, 10:08 PM IST

पुलिस ने अमेजन से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में पांच जालसाज को गिरफ्तार किया है. फिलहाल पुलिस सभी आरोपियों को जेल भेजकर मामले की जांच में जुट गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

महोबा: जिला पुलिस ने ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में पांच जालसाज को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इन आरोपियों से करीब डेढ़ करोड़ के 216 इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण 216 स्मार्ट टीवी, 06 एसी, 04 वाशिंग मशीन सहित 240 सिमकार्ड, एक थम्म मशीन व लैपटॉप बरामद किए है. फिलहाल पुलिस सभी आरोपियों को जेल भेज दिया है और मामले की जांच में जुट गई है.

जल्द अमीर बनने के चक्कर में की ठगी
बता दें कि ये सभी शातिर युवक महोबा के ही निवासी है. इन सभी ने जल्द अमीर बनने के चक्कर में ऑनलाइन शॉपिंग को सहारा बनाया. उमाशंकर, अजयपाल, लवकेश, आकाश और रविन्द्र के घर और गोदाम स्मार्ट टीवी और इलेक्ट्रोनिक सामान से भर गए तो, इन्होंने इन सामान को बेचने की योजना बनाई और पुलिस के हत्थे चढ़ गए.

एक आरोपी सिम बेचने का काम करता था.

वहीं, पुलिस ने बताया कि ये सभी आरोपी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम पते से ऑनलाइन अकाउंट बनाते थे और फिर इन्हीं अकाउंट का प्रयोग कर महंगे डिजिटल स्मार्ट टीवी, एसी, वाशिंग मशीन की खरीदारी करते थे. जब युवकों को इलेक्ट्रॉनिक सामान का आर्डर प्राप्त हो जाता था फिर यह इसे तकनीकी खराबी बता कर ऑर्डर को रद्द कर देते थे. ऑर्डर कैंसिल होने के बाद रिटर्न के लिए डमी सामान की पैकिंग कर उसे कंपनी को वापस भेजते थे. फिर सिम को बंद कर देते थे और क्रेडिट किया पैसा उनके खाते में वापस आ जाता था. बता दें कि इन सभी में से एक आरोपी सिम बेचने का काम करता था. वह दूसरे ग्राहक की आईडी लगाकर सिम निकाल लेता था.

अन्य साथियों की तलाश जारी

वहीं, इस मामले में सीओ सिटी दीपक दुबे ने बताया कि यह सभी बड़ी तादाद में अपने सामान को बांटने का काम कर रहे थे, ताकि इकट्ठा हुआ सामान बेंचा जा सकें. तभी सूचना पर सभी को मौक से गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने इस सभी से 216 स्मार्ट टीवी, 6 एसी, 4 वाशिंग मशीन, 17 स्मार्ट मोबाइल बरामद किए है. साथ ही एक लैपटॉप, 60 कीपैड फोन, एक थम्म मशीन और 240 सिमकार्ड बरामद भी किए गए है. उन्होंने बताया कि इन इलेक्ट्रोनिक सामान को खरीदने के लिए अलग-अलग क्रेता के नाम पते इस्तेमाल किए जा रहे थे, जो पूरी तरीके से फर्जी है. फिलहाल इन आरोपियों के अन्य साथियों की तलाश जारी है.

यह भी पढ़ें: महोबा में नाबालिग चचेरे भाई बहन ने की आत्महत्या, दोनों के बीच था प्रेम प्रसंग

यह भी पढ़ें: महोबा में युवक ने रंजिश में दोस्त के चाचा को फरसे से काट डाला, भतीजा हुआ लहूलुहान

ABOUT THE AUTHOR

...view details