राजस्थान

rajasthan

किसान आंदोलन का समर्थन : आज बूंदी में बड़ा प्रदर्शन, पुलिस और आरएसी जवान समेत अधिकारी रहेंगे तैनात

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 28, 2024, 7:06 AM IST

Farmers Protest 2024, किसान आंदोलन के समर्थन में पूर्व मंत्री चांदना के नेतृत्व में आज बूंदी में किसानों का जंगी प्रदर्शन होगा. इस प्रदर्शन को लेकर प्रशासन भी सतर्क है. इस दौरान 500 पुलिस व आरएसी के जवान समेत अधिकारी तैनात रहेंगे.

Demonstration in Bundi
किसान आंदोलन का समर्थन

बूंदी. खनौरी बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन एवं आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के सम्मान में जिला मुख्यालय पर कांग्रेस कमेटी और हिंडौली विधायक अशोक चांदना के नेतृत्व में बुधवार को बूंदी मुख्यालय पर जंगी प्रदर्शन किया जाएगा. प्रदर्शन में शामिल होने के लिए किसानों से सम्पर्क किया जा रहा है. विधायक चांदना के नेतृत्व में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने भी माकूल बंदोबस्त किया है. पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच टकराव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. प्रदर्शन को लेकर केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र के किसानों व कांग्रेस जनों की एक बैठक मंगलवार को जावटी कला में हुई.

बैठक में विधायक अशोक चांदना, कांग्रेस जिलाध्यक्ष व केशोरायपाटन विधायक सीएल प्रेमी, जिला प्रमुख चंद्रावती कंवर, पूर्व जिला प्रमुख महावीर मीणा ने विचार रखे. सभी वक्ताओं ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए मोदी सरकार की आलोचना की. उन्होंने प्रदर्शन में अधिकाधिक संख्या में भाग लेने की अपील की. इसी तरह चांदना ने नैनवां व देई में भी बैठक आयोजित कर किसानों व कांग्रेस जनों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की.

पढ़ें :किसान आंदोलन का असर, पूर्व विधायक चेतन डूडी के नेतृत्व में निकाली गई ट्रैक्टर रैली

प्रदर्शन को लेकर कार्यकर्ता बुधवार को प्रातः 11 बजे आजाद पार्क में एकत्रित होंगे, जहां सभा होगी. इसके बाद जुलूस के रूप में जिला कलेक्ट्रेट पहुंच कर ज्ञापन दिया जाएगा. प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस पार्टी की ओर से व्यापक तैयारियां की जा रही हैं. वहीं, दूसरी ओर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन भी आंदोलन को लेकर मुस्तैदी से तैयारी में जुट गया है. पुलिस की ओर से बैरिकेडिंग व यातायात व्यवस्था के माकूल इंतजाम किए जा रहे हैं.

प्रदर्शन को देखते हुए भारी पुलिस बल रहेगा तैनात : बूंदी में बुधवार को कांग्रेस का किसानों के समर्थन में होने वाले विरोध-प्रदर्शन को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं. जिला पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद मीना ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान 500 पुलिस और आरएसी के जवान तैनात रहेंगे, जिनमें 3 एडिशनल एसपी, 4 पुलिस उपाधीक्षक, 12 सीआई, 15 सब इंस्पेक्टर, दो आरएसी की कंपनियां, सहित एक दर्जन से ज्यादा थानों का पुलिस जाप्ता प्रदर्शन की सुरक्षा व्यवस्था संभालेगा. वहीं, वाटर कैनन व वज्र वाहन के इंतजाम किए भी गए है. बस स्टेंड के द्वितीय द्वार के निकट बैरिकेड्स के जरिए प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित किए जाने पर काम किया जा रहा है.

किसानों को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन सिर्फ दिखावा - भाजपा : वहीं, कांग्रेस पार्टी के द्वारा किसानों को लेकर बूंदी जिले में किए जाने वाले प्रदर्शन पर भाजपा जिला अध्यक्ष छीतरलाल राणा ने सवाल उठाते हुए कांग्रेस के इस प्रदर्शन को सिर्फ दिखावा बताया. जिला अध्यक्ष राणा ने कहा कि कांग्रेस के नेता सिर्फ झूठी वाहवाही लेने के लिए किसानों को बरगलाकर प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार ने किसान हित में अच्छे कार्य किए हैं. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने किसान सम्मान निधि को छह हजार से बढ़ाकर आठ हजार कर दिया है और किसानों के हित में ही ईआरसीपी योजना को भी लागू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details