राजस्थान

rajasthan

RPSC Exam : डमी कैंडिडेट से दिलवाई थी परीक्षा, आयोग ने अभ्यार्थी को किया पुलिस के हवाले

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 10, 2024, 10:17 AM IST

RPSC Exam, डमी कैंडिडेट से परीक्षा दिलवाने के एक मामले में राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरोपी अभ्यार्थी को किया पुलिस के हवाले कर दिया है. यहां जानिए पूरा मामला...

RPSC Exam
आरोपी प्रेमराज

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ अध्यापक विज्ञान (संस्कृत शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा 2022 में जलसा जी पर डमी कैंडिडेट को परीक्षा दिलवाने वाले अभ्यार्थी को पुलिस के हवाले किया गया है. साथ ही आरोपी अभ्यर्थी और अन्य संलिप्त के खिलाफ अजमेर के सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया है.

आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि जिला जोधपुर पीपाड़ सिटी तहसील में घाणामगरा रोड निवासी परीक्षा में आरोपी अभ्यर्थी प्रेमराज पुत्र बाबूलाल ने सजिशपूर्वक मूल प्रवेश में जारी फोटो को परिवर्तित कर खुद की जगह अन्य व्यक्ति को परीक्षा में सम्मिलित करवाया है. आयोग की ओर से वरिष्ठ अध्यापक (संस्कृत शिक्षा) परीक्षा 2022 के तहत ग्रुप बी के लिए सामान्य ज्ञान एवं शैक्षणिक मनोविज्ञान परीक्षा 2023 को दोपहर 2 से 4 बजे तक और विज्ञान विषय की परीक्षा 14 फरवरी 2023 को सुबह 10 से 12:30 बजे तक आयोजित की गई थी. इसमें रोल नंबर 3304747 को अभ्यर्थी प्रेमराज को जोधपुर शहर में परीक्षा केंद्र संख्या 21-0085 सिंवाची स्थित जय नारायण व्यास गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आवंटित किए गए थे.

पढ़ें :वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा 2022: दस्तावेज जांच में पकड़ी गई डमी अभ्यर्थी की जालसाजी, मामला दर्ज

दस्तावेज की जांच में हुआ खुलासा : परीक्षा के तहत 15 जनवरी 2024 को पात्रता जांच के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई थी. सूची में सम्मिलित आरोपी अभ्यार्थी को दस्तावेज सत्यापन के लिए मय विस्तृत आवेदन पत्र 9 फरवरी 2024 को आयोग कार्यालय में बुलाया गया था. आरोपी अभ्यर्थी की ओर से काउंसलिंग के दौरान प्रस्तुत दस्तावेजों, विस्तृत आवेदन पत्र, ऑनलाइन आवेदन पत्र और उपस्थिति पत्रको की जांच करने पर यह स्पष्ट हुआ कि आरोपी अभ्यर्थी की ओर से फोटो टेंपरिंग (हटाकर) करते हुए फोटो रूपांतरित (बदलना) कर दोनों परीक्षा केंद्रों पर खुद के स्थान पर अन्य व्यक्ति को परीक्षा में सम्मिलित करवाया गया है. प्रकरण में अनुसंधान और विधि कार्रवाई के लिए आयोग के अनुभाग अधिकारी की ओर से एफआईआर दर्ज करवाई गई है. सिविल लाइंस थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details