उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 26, 2024, 8:05 PM IST

वाराणसी में प्रधानमंत्री की मंशा के मुताबिक यहां विकास के साथ ही साथ रोजगार भी महत्व देने का काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में एक बार फिर रोजगार मेला लगने जा रहा है. जहां युवाओं को बड़ी मात्रा में रोजगार के अवसर दिए जाने की तैयारी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: रोजगार को लेकर शासन और प्रशासन काफी तेजी से काम कर रहे हैं. यही वजह है कि लगातार रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है. इनके माध्यम से अब तक हजारों की संख्या में युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार दिया जा चुका है. एक बार फिर से वाराणसी में युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से विकास खण्ड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले का आयोजन काशी विद्यापीठ ब्लॉक परिसर में किया जाएगा. मेले में अभ्यर्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से भाग ले सकते हैं. जहां अलग-अलग क्षेत्र की कंपनियां शामिल रहेंगी और अभ्यर्थियों से इंटरव्यू करेंगी.

27 जनवरी को लगेगा रोजगार मेलाःदीनदयाल उपायध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा. विकास खण्ड काशी विद्यापीठ के अंतर्गत काशी विद्यापीठ ब्लॉक परिसर में 27 जनवरी को ब्लॉक स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा. इस मेले में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को आमंत्रित भी किया गया है. प्रशासन का कहना है कि इस मेले में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से प्रयास कर सकते हैं. अभ्यर्थियों को उनकी योग्यता के अनुसार क्षेत्रों में इंटरव्यू देने का मौका दिया जाएगा.

ये कंपनियां होने वाली हैं शामिलः जानकारी के मुताबिक, इस रोजगार मेला में निजी क्षेत्र की कई चर्चित कम्पनियां हिस्सा लेने के लिए आ रही हैं. इनमें सत्या माइक्रो कैपिटल, एसबीआई, विस्ट्रोन, डिक्सॉन, ताज होटल, रमैया हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड, हॉली हब्र्स वाराणसी, लावा इण्टरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, आमधनी प्राइवेट लिमिटेड, एग्जेंट प्राइवेट लिमिटेड, क्विस कार्प लिमिटेड, कार्पोरेट सिक्योरिटी एण्ड इन्टेलिजेंस सर्विसेज जैसी लगभग 35 से अधिक कंपनियां शामिल होने के लिए आ रही हैं. इस मेले के माध्यम से वाराणसी में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है.

इन तैयारियों के साथ रोजगार मेले में आएंःप्रशासन का कहना है कि 35 से अधिक कम्पनियों के माध्यम से अधिक से अधिक बेरोजगार अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा, जिससे कि उनके पास रोजगार उपलब्ध हो सके. रोजगार मेले में हाईस्कूल, इण्टर, स्नातक, स्नातकोत्तर, आईटीआई, डिप्लोमा एवं कौशल विकास से प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थी, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है, वे लोग प्रतिभाग कर सकते हैं. मेले में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थी अपने सभी शैक्षिक मूल अंकपत्र, प्रमाण पत्र, बायोडाटा व चार पासपोर्ट साइज फोटो सहित सुबह 11.00 बजे आयोजित स्थल पर पहुंच जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details