बिहार

bihar

गणतंत्र दिवस पर पटना गांधी मैदान में 14 झांकियों का प्रदर्शन, नगर विकास एवं आवास विभाग को मिला पहला पुरस्कार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 26, 2024, 2:21 PM IST

Updated : Jan 26, 2024, 2:27 PM IST

75th Republic Day: पटना के गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में 14 झाकियों का प्रदर्शन किया गया. इस दौरान सबसे बेहतर झांकी के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग को पुरस्कृत किया गया. पढ़ें पूरी खबर.

गणतंत्र दिवस समारोह
गणतंत्र दिवस समारोह

देखें वीडियो

पटना:राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. इस मौके पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने झंडोतोलन किया. वहीं 20 सुरक्षा बलों की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया और 14 झांकियां भी निकल गई. जिसमें नगर विकास एवं आवास विभाग को पहला पुरस्कार मिला.

गांधी मैदान में निकली झाकियां: गांधी मैदान में निकाली गई 14 झांकियों में सभी झाकियां एक से बढ़कर एक लग रही थीं. हालांकि नगर विकास एवं आवास विभाग को पहला पुरस्कार मिला. जबकि दूसरे नंबर पर खेल प्राधिकरण रहा. वहीं तीसरे नंबर पर विधि विभाग और कृषि विभाग की झांकियां रही. यानी कुल चार झांकियों को बेहतर झांकी के लिए पुरस्कृत किया गया है.

किस-किस विभाग से निकाली गई झाकियां: इस दौरान विधि विभाग, महिला एवं बाल विकास निगम, मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग, पर्यटन विभाग, जीविका विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, पंचायती राज विभाग, जल संसाधन विभाग, श्रम संसाधन विभाग, खेल विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग और कृषि विभाग की झांकी निकाली गई.

गांधी मैदान में झांकियों का प्रदर्शन

पुरस्कार चयन के लिए बनाई गई कमिटी: गणतंत्र दिवस पर निकाली गई सभी झांकियों को एक-एक कर राज्यपाल के सामने से प्रदर्शित किया गया. बाद में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के चयन लिए बनाई गई कमेटी ने, इनमें से चार को चूना और नगर विकास एवं आवास विभाग को पहला पुरस्कार दिया. वहीं बेहतर मार्च पास्ट करने वाली सुरक्षा टुकड़ियों को भी पुरस्कार के लिए चयन किया गया.

गणतंत्र दिवस समारोह का सफल आयोजन: समारोह में कई मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे. मौके पर कई कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था. वहीं, राज्यपाल ने वीर सैन्य जवानों को राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया. इसके साथ ही उन्होंने अपने अभिभाषण में गणतंत्र दिवस के मौके पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी और नीतीश सरकार की उपलब्धियां गिनाई. जिसके बाद कार्यक्रम की समाप्ति की गई.

पढ़ें:पटना राजद कार्यालय में तनवीर हसन ने फहराया झंडा, बोले-'महागठबंधन मजबूत है'

Last Updated : Jan 26, 2024, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details