बिहार

bihar

ये है बिहारी गमछा, गर्मी में बना सिर का ताज और गले का हार, मांग बढ़ने के साथ मार्केट में छायी 'गमछी' - gamcha Demand in Bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : May 2, 2024, 12:27 PM IST

Gamcha Demand In Bihar: गमछा जिसे बिहार में गमछी भी कहते हैं, इस गर्मी में उसकी डिमांड काफी बढ़ गई है. बिहारी जब इसे सिर पर बांध ले तो उसके लिए ताज होता है और जब गले पर डाल ले तो हार से कम नहीं होता है. प्रचंड गर्मी में गमछे की बढ़ती मांग के कारण अलग-अलग कीमतों में खादी गमछा उपलब्ध है. जानें कीमत और खासियत.

ये है बिहारी गमछा, गर्मी में बना सिर का ताज और गले का हार, मांग बढ़ने के साथ मार्केट में छायी गमछी
ये है बिहारी गमछा, गर्मी में बना सिर का ताज और गले का हार, मांग बढ़ने के साथ मार्केट में छायी गमछी

पटना: बिहार में गर्मी का पारा दिन प्रतिदिन चढ़ता जा रहा है. बीते कई दिनों से चिलचिलाती धूप गर्मी की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त है. बदन को झुलसाने वाली तेज धूप के साथ लू भी चल रही है. दोपहर के समय में सड़क पर सन्नाटा रह रहा है, जो लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं वह लोगगमछाबांधकर निकल रहे हैं.

बिहार में गर्मी में बढ़ी गमछे की मांग: गर्मी के इस मौसम में गमछा की डिमांड काफी बढ़ गयी है. बिहार का खादी मॉल में गर्मी को ध्यान में रखते हुए लोगों को अलग-अलग कई कीमतों में गमछा उपलब्ध कराया जा रहा है. बिहार के लोगों को खादी का गमछा काफी पसंद आता है क्योंकि यह आरामदायक होता है और इसी को ध्यान में रखते हुए पटना के खादी मॉल में छोटे से बड़ा गमछा लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया है.

गर्मी में गमछे की बढ़ी मांग

प्राकृतिक रेशों से तैयार: बिहार खादी के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने जानकारी दी है कि खादी प्राकृतिक रेशों से बना होता है, जिसकी कटाई और बनाई हस्त चलित मशीनों से की जाती है. गर्मी में खादी विशेष राहत देता है इसलिए यह लोगों की पहली पसंद बन रहा है.

"खादी मॉल में₹30 से लेकर 350 रुपए तक का गमछा उपलब्ध है. छोटा गमछा ₹30, 40, 50 तक का है. दो गज की लंबाई वाली गमछे की कीमत ₹70 है. इसके अलावा 150 ,280 और 350 रु का गमछा उपलब्ध है. सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए गमछा बेचा जा रहा है. सबसे ज्यादा इस गर्मी में डिमांड ₹50 ₹70 वाले गमछे की है."-दिलीप कुमार,मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी,

गर्मी में गमछे की बढ़ी मांग

सफेद गमछे की डिमांड ज्यादा: सफेद रंग का गमछा लोगों को ज्यादा पसंद आ रहा है क्योंकि यह आरामदायक के साथ-साथ लोगों के सर का ताज और बिहार की आन बान शान के रूप में जाना जाता है. कहा जाता है कि गमछा बिहारी की पहचान है, सर पर बांध ले तो उनकी शान है ,गले में बांध ले तो उनके लिए हार है.

गर्मी और ठंड दोनों में गमछे का ट्रेंड:चिलचिलाती धूप में सर का गमछा बेहद खास होता है. धूप लू से बचाता है. पसीना पोछने के काम आता है और विषम परिस्थितियों में बदन ढकने के भी काम में आता है. गमछा हर मौसम के लिए बेहद खास है. ठंड के मौसम में कान नाक ढकने के लिए भी लोग अपने कंधे पर रखते हैं. इसलिए इस गर्मी के मौसम में गमछे की डिमांड ज्यादा बढ़ी हुई है.

गुरुवार को इन जिलों में लू का अलर्ट: बीते 24 घंटे में बिहार में शेखपुरा जिले का सर्वाधिक तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने 2 मई को जमुई, बांका और भागलपुर जिले में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा सीतामढ़ी, नालंदा, औरंगाबाद, जहानाबाद, गया, नवादा और मधुबनी में येलो अलर्ट है. लोगों को विभाग की तरफ से गर्मी से बचाव करने की सलाह दी गई है.

इसे भी पढ़ें-

सिर पर टोपी, गले में गमछा डाल आमिर खान ने की ऑफिस की पूजा, Ex वाइफ संग की आरती

नालंदा में RJD का कार्यक्रम, गमछा और खाने के प्लेट के लिए कार्यकर्ताओं में छीना-झपटी

बिहार के लोगों को जल्द हीट वेव और गर्मी से मिलेगी राहत, इस दिन बन रहे बारिश के आसार - bihar weather forecast

ABOUT THE AUTHOR

...view details