उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 7 लोगों की हुई थी मौत, संचालक समेत कई पर मुकदमा, 3 अभी भी लापता

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 26, 2024, 11:50 AM IST

कौशांबी के कोखराज इलाके में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट (kaushambi accident) हो गया था. इसमें कई लोगों की जान चली गई थी. तीन लोगों का अभी भी पता नहीं चल पा रहा है.

kaushambi accident
kaushambi accident

kaushambi accident

कौशांबी :जिले में रविवार की दोपहर एक पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई थी. घटना में 7 लोगों की जलकर मौत हो गई थी. करीब 10 लोग गंभीर रूप से झुलस भी गए थे. इनमें कई की हालत अभी भी गंभीर है. इलाज प्रयागराज के एसआरएन अस्पताल में चल रहा है. पुलिस ने मामले में फैक्ट्री संचालक, प्रोपराइटर समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. वहीं एहतियातन घटनास्थल व आसपास फोर्स की तैनाती की गई है.

घटना कोखराज थाना क्षेत्र के भरवारी कस्बे के खलीलाबाद मोहल्ले में हुई थी. भरवारी के रहने वाले शराफत अली न्यू रंगोली फायर वकर्स के नाम से एक फैक्ट्री का संचालन करते हैं. रोज की तरह रविवार को भी पटाखा फैक्ट्री में मजदूर काम कर रहे थे. इस दौरान फैक्ट्री में अचानक धमाके होने शुरू हो गए.

हादसे में फैक्ट्री मालिक शराफत अली के बेटे शाहिद और काम करने वाले मजदूरों में अमहा गांव के रहने वाले अशोक कुमार (50), शिव नारायण (25) पुत्र भोला, शिवाकांत (19) पुत्र राम भवन, बैरिहा गांव के रहने वाले जयचंद्र उर्फ दिन्ना पुत्र पुनी पटेल, चमन्धा गांव के रहने वाले हरी लाल पुत्र देवतादीन, सोने लाल पुत्र छोटे लाल की मौत हो गई थी.

अमहा गांव के रहने वाले राम भवन, नरेश, राम भवन पुत्र पंचम, चमन्धा गांव के रहने वाले मुन्ना लाल, मुकेश समेत कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए थे. सभी मजदूरों का इलाज प्रयागराज के एसआरएन अस्पताल में चल रहा है. पुलिस ने इस मामले में फैक्ट्री के संचालक प्रोपेराइटर व पटाखा फैक्ट्री के अन्य सहयोगियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है.

पुलिस अधीक्षक विजय श्रीवास्तव ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है. जो भी दोषी मिलेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं हादसे का बाद देरी से टीम पहुंची थी. इसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है. ग्रामीणों की पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी हुई थी. कई ग्रामीणों ने हाथ में ईंट और सरिया भी उठा ली थी. धमाके में जान गंवाने वाले आसपास के गांवों के थे. लगभग 3 लोग अभी लापता है. अनुमान है कि ये लोग भी विस्फोट का शिकार हुए होंगे.

विस्फोट के बाद काफी दूर तक शव के टुकड़े मिले थे. पुलिस फोर्स मिसिंग लोगों की तलाश कर रही है. ऐसे में प्रशासन को आशंका है कि शव पोस्टमार्टम से आने के बाद बवाल हो सकता है. इसे देखते हुए प्रतापगढ़ और फतेहपुर जनपद से फोर्स बुलाई गई है. 4 प्लाटून PAC भी बुलाई गई है.

कौशांबी में पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 7 लोगों की मौत और पांच अन्य झुलसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details