उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में बाल मजदूरी करते मिले 5 नाबालिग, श्रम प्रवर्तन टीम ने अभिरक्षा में लिया, दुकान मालिक के खिलाफ केस दर्ज

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 13, 2024, 5:59 PM IST

Labor Department Uttarakhand ऋषिकेश में श्रम प्रवर्तन टीम ने एनजीओ द्वारा सूचना मिलने के बाद 5 नाबालिगों को अपनी अभिरक्षा में ले लिया है. बताया जा रहा है कि नाबालिग एक फोटो फ्रेम की दुकान पर काम कर रहे थे. बहरहाल दुकान मालिक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश: ऋषिकेश अंतर्गत आने वाले शांतिनगर क्षेत्र में एक फोटो फ्रेम की दुकान पर काम कर रहे पांच नाबालिगों को श्रम प्रवर्तन की टीम ने अपनी अभिरक्षा में लिया है. मामले में दुकान मालिक के खिलाफ कोतवाली पुलिस को तहरीर दी गई है. तहरीर मिलने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है.

फोटो फ्रेम की दुकान से अभिरक्षा में लिए गए 5 नाबालिग: श्रम परिवर्तन अधिकारी पिंकी टम्टा ने बताया कि एक एनजीओ द्वारा सूचना मिली की शांति नगर में कांच की फोटो फ्रेम की दुकान पर एक 13 साल और एक 17 साल के नाबालिग बच्चे काम कर रहे हैं. सूचना मिलने के बाद श्रम विभाग की टीम ने उक्त जगह पर छापेमारी की, तभी पांच नाबालिग काम करते पाए गए. टीम ने नाबालिगों को अपनी अभिरक्षा में लिया और दुकान मालिक से पूछताछ की.

पुलिस ने दुकान मालिक के खिलाफ केस किया दर्ज:पिंकी टम्टा ने बताया कि दुकान मालिक मीनाक्षी जे के खिलाफ कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करवाया गया है. नाबालिगों को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के साथ मिलकर देहरादून ले जाया जा रहा है, जहां उनके बयान फिर से दर्ज होंगे. उन्होंने बताया कि शहर में अगर कहीं पर भी बाल मजदूरी या नाबालिगों से कठोर कार्य कराया जा रहा है, तो इसकी सूचना श्रम विभाग को जरूर दें. सूचना देने वाले का नाम पता गुप्त रखा जाएगा. वहीं, एसएसआई उत्तम रमोला ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा तहरीर मिलने के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. जांच के बाद मामले में अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details