राजस्थान

rajasthan

सांवरिया सेठ के भंडारे से पहले दिन निकला 6 करोड़ 17 लाख रुपए का चढ़ावा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 8, 2024, 9:32 PM IST

तेरस और चौदस के मिलने के चलते गुरुवार को भगवान सांवरिया सेठ का भंडार खोला गया. पहले दिन की गिनती में 6 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावे की गणना की गई.

counting of donation in Sanwariya Seth temple
सांवरिया सेठ का भंडार खोला

चित्तौड़गढ़.मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्ण धाम भगवान सांवरिया सेठ का भंडार गुरुवार को खोला गया. गिनती के पहले दिन 6 करोड़ रुपए से अधिक की राशि की गणना की जा सकी. हालांकि यहां चौदस को भंडार खोलने की परंपरा है, लेकिन तेरस और चौदस के मिलने के कारण आज ही दान पत्र खोल दिया गया.

भगवान श्री सांवलिया सेठ की राजभोग की आरती के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ठाकुरजी का भंडार खोला गया. जिसकी प्रथम चरण की गणना में 6 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपए की राशि प्राप्त हुई. शेष बची राशि की गणना 12 फरवरी को शुरू होगी. श्री सांवलियाजी मन्दिर मण्डल बोर्ड के एडीएम राकेश कुमार, अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर, सदस्य भेरूलाल जाट, नायब तहसील दार घनशायम जरवाल, बोर्ड सदस्य शंभू सुथार, अशोक कुमार शर्मा, ममतेश शर्मा, संजय कुमार मण्डोवरा, श्रीलाल कुलमी, भेरूलाल सोनी, प्रशासनिक अधिकारी नन्दकिशोर टेलर, सम्पदा व गौशाला प्रभारी कालू लाल तेली की उपस्थिति में मंदिर मंडल तथा क्षेत्रीय बैंकों के कर्मचारी मौजूद थे.

पढ़ें:सांवरिया सेठ के भंडार से निकले पौने दो करोड़, चढ़ावा पहुंचा 10 करोड़ पार

साथ ही भंडार से प्राप्त सोना तथा चांदी का वजन करना भी शेष रहा. इधर श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल भेंटकक्ष कार्यालय में प्राप्त सोना तथा चांदी का वजन करना व नगद व मनीआर्डर के रूप में प्राप्त राशि की गणना करना भी शेष रहा. मंदिर मंडल के प्रशासनिक अधिकारी नंदकिशोर टेलर के अनुसार भगवान सांवरिया सेठ की ख्याति दिन—प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. उसी का नतीजा है कि भंडार से दान राशि का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. पिछले महीने साढ़े 13 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई. यह मंदिर के मेंटेनेंस और विस्तार पर खर्च की जाती है. इसके अलावा एक हिस्सा आसपास के 16 गांव के विकास कार्यों पर भी व्यय करने का प्रावधान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details