उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में गरजे मल्लिकार्जुन खड़गे, फूंका लोकसभा चुनाव का बिगुल, यहां पढ़ें भाषण के KEY POINTS

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 28, 2024, 5:57 PM IST

Updated : Jan 28, 2024, 7:42 PM IST

Mallikarjun Kharge Speech in Uttarakhand कांग्रेस पार्टी के लोगों ने देश के लिए बलिदान दिया, लेकिन बीजेपी के कितने कार्यकर्ताओं ने अपनी जान दी? पीएम मोदी खुद को विष्णु का अवतार समझते हैं. लोगों के खाते में 15 लाख रुपए भी नहीं आए. देश को बचाने का क्रेडिट भी उत्तराखंड के बदले पीएम मोदी ले रहे हैं. यह बात मल्लिकार्जुन खड़के ने कही. जानिए मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण की खास बातें...

Congress President Mallikarjun Kharge
मल्लिकार्जुन खड़गे

देहरादून:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज देहरादून पहुंचे. जहां उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरा. उन्होंने कहा हमें मिलकर पूरे जोश और उत्साह के साथ काम करना है. केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनानी है. साथ ही कहा कि देश की जनता को मोदी सरकार के अन्याय और अत्याचार से बचाना है. इसके अलावा खड़के कई मुद्दों पर बीजेपी पर जमकर बरसे.

1. बीजेपी के कितने कार्यकर्ताओं ने अपनी जान दी? हमें देशभक्ति न सिखाएं
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के लोगों ने देश के लिए बलिदान दिया. महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी ने देश की एकता के लिए अपनी जान दी. जवाहरलाल नेहरू आजादी के लिए जेल में रहे. आखिर बीजेपी के कितने कार्यकर्ताओं ने देश के लिए अपनी जान दी? जब देश में आजादी का आंदोलन चल रहा था, तब बीजेपी के लोग अंग्रेजों से सरकारी नौकरी मांग रहे थे. इसलिए बीजेपी के लोग हमें देशभक्ति न सिखाएं.

2. कांग्रेस ने कारखाने और बांध बनवाए, बीजेपी ने गरीबों के लिए कुछ नहीं किया
खड़गे ने कहा पंडित जवाहरलाल नेहरू ने आजादी के बाद बड़े-बड़े कारखाने और बांध बनवाए. कांग्रेस सरकार ने एम्स, आईआईएम, भेल, हेल, ओनजीसी, सेल जैसे कई संस्थान और कंपनियां बनाई. इनसे लोगों को रोजगार मिला. कांग्रेस देश के गरीबों के लिए मनरेगा और फूड सिक्योरिटी लेकर आई, लेकिन मोदी सरकार ने गरीबों के लिए कुछ भी नहीं किया है.

3. पीएम मोदी खुद को समझते हैं विष्णु का अवतार, खाते में 15 लाख रुपए भी नहीं आए
मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने संबोधन में पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला. खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी खुद को विष्णु का अवतार समझते हैं. वे विष्णु के 10 अवतारों के बाद अब 11वां अवतार बनने निकले हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने सभी के खाते में 15 लाख रुपए आने और 2 करोड़ नौकरियां देने की बात कही थी. साथ ही किसानों की आमदनी दोगुनी करने का दावा किया था, लेकिन किया कुछ भी नहीं.

4. युवा 4 साल अग्निवीर बनेंगे, फिर बेरोजगार घूमेंगे
मल्लिकार्जुन खड़गे ने तीखा हमला बोलते हुए कहा कि सरकार नौजवानों को ठगने के लिए अग्निवीर योजना लाई. इस योजना में 4 साल तक अग्निवीर बनाया जाएगा, लेकिन 4 साल के बाद उसका क्या होगा? क्या वो रास्ते पर घूमेगा? उसे भर्ती क्यों नहीं करेंगे? जिन युवाओं ने पहले की भर्ती प्रक्रिया में तैयारी की थी, वो अग्निवीर योजना के चलते सड़क पर संघर्ष करने पर मजबूर हैं.

विराट कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन में मल्लिकार्जुन खड़गे

5. अंकिता भंडारी मर्डर केस पर घेरा, जोशीमठ हादसे में नहीं की जनता की मदद
खड़गे ने कहा कि उत्तराखंड में अंकिता भंडारी मर्डर केस के आरोपियों को अभी तक सजा नहीं मिल पाई. सरकार हमारी बेटी के हत्यारों को बगल में लेकर घूम रही है. ऐसे कितने और केस होंगे? जिसका किसी को मालूम नहीं. जो बाहर निकला, वो सामने आया. ऐसे न जाने कितने होंगे? इसके अलावा जोशीमठ आपदा पर कहा कि, जो घर गिर गए, उसको भी बीजेपी ने नहीं देखा. उस हादसे में भी बीजेपी ने जनता की मदद नहीं की. ऐसे हादसों को रोकने के लिए क्या करना चाहिए? इसका उपाय और सोच उनके पास नहीं है.

5. फ्लाइट में चढ़ने से लेकर उतरने के लिए लेनी पड़ती है पीएम मोदी की इजाजत
मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने संबोधन में कहा कि 'मुझे गुलबर्गा से निकलने में थोड़ी देर हो गई, क्योंकि आज कल फ्लाइट में चढ़ने से लेकर उतरने तक पीएम मोदी की इजाजत लेनी पड़ती है. हमेशा से ही मोदी सरकार हमें परेशान करती आई है. ऐसी ही सरकार उत्तराखंड में बैठी है. ऐसे लोगों को अब सत्ता से उखाड़ फेंकनी की जरूरत है. अगर बीजेपी को सत्ता से नहीं निकालेंगे, आगे आप ऐसे ही जुल्म सहते रहेंगे.'

6. देश को बचाने का क्रेडिट भी उत्तराखंड के बदले, खुद पीएम मोदी ले रहे
अपने संबोधन में खड़गे ने कहा कि, उत्तराखंड के लोग हिम्मत वाले हैं. जो हिमालय की गोद में रहकर पूरे देश की रक्षा करते हैं. यहां के लोग देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों का आहुति दे देते हैं, लेकिन आज कल पीएम मोदी देश को बचाने का क्रेडिट भी उत्तराखंड के बदले, खुद को ही दे रहे हैं. साथ ही उन्होंने पीएम मोदी पर झूठ बोलने का आरोप भी लगाया.

विराट कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन

7. भारत जोड़ो न्याय यात्रा को रोका, गाड़ियों पर फेंके पत्थर
वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब से हमारी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' निकली है, तब से बीजेपी ने रोकने और डराने की पूरी कोशिश की. असम में यात्रा को रोका गया, गाड़ियों पर पत्थर फेंके गए और पोस्टर भी फाड़ दिए. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 'भारत जोड़ो यात्रा' निकाली थी, लेकिन ऐसी घटना कहीं नहीं हुई. जैसी असम में हुई है, इससे कांग्रेस डरने वाली नहीं है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jan 28, 2024, 7:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details