बिहार

bihar

25 जनवरी को होगी नीतीश कैबिनेट की बैठक, कई एजेंडों पर लग सकती है मुहर

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 23, 2024, 1:37 PM IST

CM Nitish Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बार कैबिनेट की बैठक मंगलवार की जगह शुक्रवार को करेंगे. जिसमें कई एजेंडों पर मुहर लगने की उम्मीद है. इससे पहले सीएम ने कई महत्वपूर्ण ऐंजेंडों पर मुहर लगाकर सबको चौंकाया है.

कैबिनेट की बैठक
कैबिनेट की बैठक

पटनाःमुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 25 जनवरी को कैबिनेट की बैठक बुलाई है. ये बैठक 11 बजे से मुख्य सचिवालय के कैबिनेट हाल होगी. मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से सभी संबंधित विभागों को पत्र जारी कर दिया गया है और तैयारी करने का निर्देश दिया गया है.

इससे पहले 18 एजेंडे पर लगी थी मुहरःऐसे तो मुख्यमंत्री मंगलवार को ही कैबिनेट की बैठक करते रहे हैं, लेकिन कुछ कारणों से इसमें बदलाव भी होता रहा है. इस बार भी मंगलवार की जगह शुक्रवार को बैठक मुख्यमंत्री करने जा रहे हैं, जिसमें वो कई फैसले ले सकते हैं. इससे पहले 16 जनवरी को कैबिनेट की बैठक हुई थी, जिसमें कुल 18 एजेंडे पर मुहर लगी थी. जातीय गणना की रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने गरीब परिवारों के लिए बड़ा फैसला भी लिया था.

गरीब परिवारों को 2 लाख की राशिः इसके तहत राज्य के विभिन्न वर्गों के गरीब परिवारों के आर्थिक विकास के लिए बिहार लघु उद्यमी योजना की स्वीकृति दी थी. 62 प्रकार के उद्योग चिन्हित किये गए हैं. जातीय गणना में 94 लाख से अधिक चिन्हित गरीब परिवार में से प्रत्येक परिवार को 200000 की राशि दी जाएगी. तीन किस्तों में ये राशि दी जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा.

कैबिनेट बैठक के लिए विभागों को जारी पत्र

किडनी के मरीजों को भी मिलेगी सहायताः इसके अलावा मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के माध्यम से किडनी रोग के अंतर्गत किडनी प्रत्यारोपण के सफल इलाज के बाद मरीज को दवा के लिये 6-6 महीने पर दो किस्त की राशि देने का फैसला भी लिया गया. जिसके तहत 21,6000 रुपये कुल राशि दी जाएगी. साथ ही बिहार शताब्दी असंगठित कार्य क्षेत्र कामगार सामाजिक सुरक्षा योजना 2018 में संशोधन भी किया गया.

25 जनवरी की बैठक पर रहेगी नजरःसंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार एवं शिल्पकार को अब दुर्घटना में मृत्यु होने पर एक लाख की जगह 2 लाख की राशि मिलेगी. इसी तरह कई अन्य फैसला भी लिए गए थे. अब एक बार फिर से 25 जनवरी को मुख्यमंत्री ने बैठक बुलाई है, जिस पर सबकी नजर रहेगी कि मुख्यमंत्री क्या कुछ फैसला लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details