राजस्थान

rajasthan

जयपुर समेत प्रदेश की 20,000 गौशालाओं में सफाई और प्लास्टिक मुक्त अभियान शुरू

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 21, 2024, 8:23 PM IST

Updated : Jan 23, 2024, 3:41 PM IST

22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जा रहा है. इसी क्रम में जयपुर समेत प्रदेश भर की गौशालाओं में प्लास्टिक मुक्त और सफाई अभियान चलाया गया है. प्रदेश की करीब 20,000 गौशालाओं में अभियान शुरू किया गया है.

गौशालाओं में सफाई और प्लास्टिक मुक्त अभियान शुरू
गौशालाओं में सफाई और प्लास्टिक मुक्त अभियान शुरू

जयपुर. 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जा रहा है. इसी क्रम में छोटी काशी जयपुर समेत प्रदेश भर की गौशालाओं में प्लास्टिक मुक्त और सफाई अभियान चलाया गया है. 22 जनवरी को गौ माता को स्नान करवा कर विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. गौशालाओं में सुंदरकांड पाठ होंगे. श्री राम दरबार का राज्य अभिषेक होगा. जयपुर के पिंजरापोल गौशाला में गाय के गोबर से बने 5100 दीपक जलाए जाएंगे. सभी गौशालाओं को विशेष रूप सजाया गया है. जयपुर समेत प्रदेश की करीब 20,000 गौशालाओं में अभियान शुरू किया गया है.

अभियान के पहले दिन रविवार को जयपुर की श्री पिंजरापोल गौशाला से करीब 200 किलो प्लास्टिक एकत्रित की गई. इस प्लास्टिक को जलाया नहीं जाएगा, बल्कि इससे प्लास्टिक ईंट बनाने का काम शुरू किया जाएगा, जिससे रेवेन्यू प्राप्त होगा. इस आय से गौशालाओं की अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत किया जाएगा. इस अभियान से आमजन में भी जागरूकता आएगी. भारतीय जनता पार्टी की ओर से आह्वान किया गया है कि मंदिरों में सुंदर सजावट की जाए. 22 जनवरी को दिवाली की तरह मनाया जाएगा. भारतीय गौशाला सहयोग परिषद की ओर से गौशालाओं में सफाई और प्लास्टिक मुक्त अभियान शुरू किया गया है. स्वच्छता और प्लास्टिक मुक्त अभियान के साथ ही लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-रामलला प्राण प्रतिष्ठा: माता त्रिपुर सुंदरी मंदिर में राम उत्सव पर होंगे सुबह से शाम तक कार्यक्रम

प्लास्टिक कचरे से बनेगी ईंट : भारतीय गौशाला सहयोग परिषद के अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि में बन रहे मंदिर में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के दृष्टिगत मंदिरों के साथ-साथ रविवार को प्रदेश की गौशालाओं की भी सफाई के लिए अभियान चलाया गया. इस कार्य की पहल भारतीय गौशाला सहयोग परिषद ने की. श्रीपिंजरापोल गौशाला से सफाई अभियान की शुरूआत हुई. तीन घंटे तक चले सफाई अभियान में करीब सौ से अधिक गौभक्तों ने गौशाला परिसर में बिखरे प्लास्टिक के कचरे और गंदगी की साफ-सफाई की. प्लास्टिक कचरे को एकत्रित किया गया है, जिससे ईंट बनाने का काम शुरू किया जाएगा. इससे गौशालाओं को आय प्राप्त होगी.

गाय के गोबर से बने दीपकों से सजेगी गौशाला : होगा डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि सोमवार 22 जनवरी को प्रातः साढ़े 7 बजे पंचगव्य से गौमाता का स्नान कराया जाएगा, साथ ही गौठान की साफ-सफाई कर शाम को लाइटिंग होगी. गौशाला परिसर में रविवार रात 12 बजे से सोमवार रात 12 बजे तक गौमाता को रामधुनी सुनाई जाएगी. सोमवार शाम 4 बजे से सुंदरकांड का पाठ होगा. सुंदरकांड पाठ के बाद राम दरबार का पूजन और गौमाता का अभिषेक किया जाएगा. देर शाम को गौशाला परिसर में गाय के गोबर से बने 5100 दीपकों से दीप महोत्सव होगा. अंत में गौभक्तों के लिए प्रसादि होगी. साथ ही गौशालाओं को पुष्प मालाओं से सजाया जाएगा. सभी गौशालाएं अपने-अपने स्तर पर भव्य आयोजन करेंगी.

इसे भी पढ़ें-राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: भाजपा मुख्यालय में प्रदर्शनी, कलाकारों ने कैनवास पर उकेरी भगवान राम की जीवनी

10 दिन तक जारी रहेगा सफाई अभियान : गोशाला समिति के सदस्य राधेश्याम विजवर्गीय ने बताया कि सेवा कार्य में शिवरतन चितलांगिया और हेनिमैन चेरिटेबल मिशन सोसाइटी की सचिव मोनिका गुप्ता के नेतृत्व में सैकड़ों महिलाओं ने साफ़ सफाई की. जयपुर जिले की 35 गौशालाओं में रविवार को सफाई अभियान चलाया गया. जयपुर समेत प्रदेश भर की सभी गौशालाओं को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए अभियान शुरू किया गया है. पिंजरापोल गौशाला में यह सफाई अभियान आगामी 10 दिन तक लगातार जारी रहेगा. लोगों को जागरूक करने के लिए भी अभियान चला रखा है.

Last Updated :Jan 23, 2024, 3:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details