बिहार

bihar

26 जनवरी को लेकर पटना में बदला ट्रैफिक रूट, जानें गणतंत्र दिवस पर कौन से रास्ते रहेंगे बंद?

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 25, 2024, 10:29 AM IST

Patna Traffic Route Change: गणतंत्र दिवस को लेकर राजधानी पटना में हर साल की तरह इस साल भी भव्य कार्यक्रम किया जाएगा. पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर झंडोतोलन करेंगे. इसको लेकर कई रूटों में बदलाव किया गया है. यहां जानें बदले रूट.

गणतंत्र दिवस
गणतंत्र दिवस

पटना: राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस के मौके पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के द्वारा झंडोतोलन किया जाएगा. जिसको लेकर पटना में यातायात व्यवस्था में कई बदलाव किए गए हैं. वहीं सुबह से लेकर गांधी मैदान में चल रहे झंडोतोलन कार्यक्रम की समाप्ति तक कई रास्ते बंद रखे जाएंगे.

गणतंत्र दिवस को लेकर बदला ट्रैफिक रूट: डाक बंगला चौराहा से जेपी गोलंबर तक फ्रेजर रोड की पश्चिमी लेन को राज्यपाल और मुख्यमंत्री के लिए सुरक्षित रखा जाएगा. वहीं अन्य गाड़ियों पर रोक रहेगी. वहीं बेली रोड से डाक बंगला चौराहा तक और डाक बंगला चौराहा से जेपी गोलंबर से चिल्ड्रन पार्क होते हुए कारगिल चौक तक किसी प्रकार के वाहनों की पार्किंग नहीं होगी.

इन रास्तों पर आम लोगों के लिए रोक: बता दें कि न्यू डाक बंगला चौराहे से एसपी वर्मा रोड में भी किसी प्रकार की वाहनों की प्रवेश नहीं होगी. वहीं कोतवाली टी से पुलिस लाइन की ओर जाने वाले रास्ते को भी बंद रखा जाएगा. वहीं पास धारक वाहनों के लिए जेपी गंगा पथ से आयुक्त कार्यालय होते गांधी मैदान की तरफ जाएगी.

ऑटो और ई-रिक्शा के लिए रूटों में बदलाव:वहीं ऑटो और ई-रिक्शा के लिए कई रूटों में बदलाव किए गए हैं. जिसमें चिरैयाटाल दुर्गा मंदिर से ऊपर और नीचे से गोरियाटोली की तरफ मालवाहक वाहन नहीं जा सकेंगे, मीठापुर जीपीओ गोलंबर के ऊपर और नीचे से मालवाहक गाड़ी बुद्ध मार्ग में नहीं जाएंगे. पुलिस लाइन तिराहा से व्यवसायिक वाहन पूर्व से गांधी मैदान और दक्षिण से बुद्ध मार्ग की तरफ नहीं जाएंगे. वहीं निजी वाहन फ्रेजर रोड से डाक बंगला चौराहा होते हुए पटना जंक्शन जा सकेंगे.

ऑटो और ई-रिक्शा के लिएरूट डायवर्ट: वहीं ऑटो और ई-रिक्शा भट्टाचार्य रोड होते पीरमुहानी और नाला रोड तक जा सकेंगे. अगर कोई गाड़ी एग्जिबिशन रोड में घुस जाती है, तो उसे बिग बाजार के पास से वापस भट्टाचार्य रोड की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा. वहीं पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले ऑटो और ई-रिक्शा, डाक बंगला चौराहे से दाहिने मुड़कर न्यू डाक बंगला होते हुए भट्टाचार्य रोड तक जाएंगे. वहां से फिर सीडीए बिल्डिंग गोरिया टोली होते पटना जंक्शन तक जाएंगे.

वीवीआईपी-वीआईपी का प्रवेश:वहीं 26 जनवरी को गेट नंबर 1 से राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री का प्रवेश होगा. वीआईपी और वीवीआईपी वाहनों का प्रवेश गेट नंबर 10 से होगा. वहीं मीडिया कर्मियों का प्रवेश गेट नंबर 9 से होगा. साथ ही महिलाएं के लिए गेट नंबर 12 और 13 तो छात्रों का प्रवेश गेट नंबर 2, 3 और से कराया जाएगा.

पढ़ें:गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेगी मुजफ्फरपुर की धाक! गार्ड ऑफ ऑनर का प्रतिनिधित्व करेंगे जिले के 2 NCC कैडेट्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details