उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इरफान के घर ईडी की रेड के बाद हुई पुलिस की फजीहत; सीज कारें दोबारा कीं सीज, अब होगी जांच

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 9, 2024, 11:47 AM IST

सपा विधायक इरफान सोलंकी के घर ईडी की रेड के बाद पुलिस की फजीहत हो गई है. विधायक के घर वह कार मिली जो पुलिस ने 2022 में ही सीज कर दी थी. अब इसमें जांच शुरू हो गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

इरफान सोलंकी के घर सीज कार मिलने की जांच शुरू हो गई है.

कानपुर: शहर की सीसामऊ सीट से सपा विधायक इरफान सोलंकी के घर ईडी की रेड के बाद पुलिस की फजीहत हो गई है. दरअसल, इरफान सोलंकी के घर रेड के दौरान ईडी की टीम को एक क्रेटा खड़ी मिली थी. जब इसकी छानबीन की गई तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आई. पता चला कि यह गाड़ी 2022 में ही सीज की जा चुकी है. उस वक्त इरफान की तीन कारें सीज की गई थीं. जबकि जब्ती एक की ही हुई. यानी दो गाड़ियां सीज होने के बाद भी सड़क पर दौड़ती रहीं. इस मामले में पुलिस की लापरवाही सामने आई है. अब जाकर पुलिस ने विधायक की दो गाड़ियों को फिर से सीज किया है. साथ ही जांच भी शुरू हो गई है.

2022 में जारी हुआ था आदेश

इरफान के खिलाफ जो मुकदमे साल 2022 में दर्ज हुए थे,उसमें उनकी तीन गाड़ियों को सीज करने का आदेश भी जारी हुआ था. उन गाड़ियों में क्रेटा, आई 10 व टाटा सफारी शामिल थी. गौर करने वाली बात यह है कि साल 2022 में पुलिस ने जो केस डायरी बनाई, उसमें तीनों गाड़ियों को सीज दिखाया गया. पुलिस की पोल तब खुली जब गुरुवार को ईडी की टीम सपा विधायक इरफान सोलंकी के घर पहुंची. वहां टीम को क्रेटा खड़ी मिली थी. ईडी की इस कार्रवाई से कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के महकमे में हड़कंप मच गया.

फिर से सीज की गईं दो कारें

आनन-फानन में गाड़ियां सीज करने संबंधी फाइलों को निकाला गया और जांचा गया. विभाग की किरकिरी होते देख आला अफसर पहले तो कुछ नहीं बोले मगर शुक्रवार को खुद डीसीपी पूर्वी एसके सिंह ने विधायक के घर पर खड़ी कार को भी सीज कर दिया. साथ ही एसीपी कैंट को इस पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. डीसीपी पूर्वी ने इस मामले को लेकर जो बयान जारी किया है, उसमें उन्होंने बताया है कि एक के बजाय दो कारों को सीज किया है. यानी साल 2022 में सपा विधायक की जिन तीन गाड़ियों को सीज करने का आदेश जारी हुआ था, उस समय केवल एक ही कार को सीज किया गया था. बाकी दोनों कारें 2 साल तक सड़कों पर दौड़ती रहीं.

पुलिसकर्मियों का खेल पुलिस ही पकड़ेगी:विधायक की गाड़ी सीज मामले में पुलिस के दावों की पोल खुल गई है. डीसीपी पूर्वी एसके सिंह ने कहा है कि अब इस मामले की जांच एसीपी कैंट व उनकी टीम करेगी. यानी अब पुलिस ने जो खेल किया, उसकी जांच पुलिस ही करेगी.

डीपी बोले-गाड़ी लेकर आ रहे हो कि मैं आऊं:डीसीपी पूर्वी एसके सिंह ने बताया कि जब सपा विधायक इरफान सोलंकी के परिजनों से कहा गया कि जो गाड़ी सीज है और उनके आवास पर है, उसे लेकर परिजन थाने पहुंचें. इस पर परिजनों ने आने से इनकार कर दिया. ऐसे में डीसीपी ने परिजनों से खुद फोन कर कहा कि थाने आ रहे हो या मैं खुद वहां पर गाड़ी लेने आ जाऊं. इसके बाद थाना जाजमऊ व फीलखाना की टीम को सपा विधायक के आवास पर भेजा गया और सीज दोनों कारें थाने पर मंगवा ली गईं.

सपा विधायक को रिमांड पर ले सकती ईडी

इरफान सोलंकी को ईडी रिमांड पर ले सकती है. कहा जा रहा है ईडी जब सपा विधायक को रिमांड पर लेगी तो वह इरफान का सामना कानपुर के बिल्डर शौकत अली व हाजी वसी से करा सकती है. इस बात की चर्चा जोरों पर है कि बिल्डर हाजी वसी व शौकत अली द्वारा जो लेनदेन किया जाता था या जो उनकी प्रॉपर्टी सेल होती थी, उसमें विधायक को एक बड़ा हिस्सा दिया जाता था. खुद कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के आला अफसरों ने भी यह बात कही थी और विधायक के खिलाफ जो चार्जशीट तैयार हुई, उसमें भी इसका जिक्र किया गया है. अब ईडी इस मामले की भी जांच करेगी और अगर पर्याप्त साक्ष्य मिलते हैं तो निश्चित तौर पर अब सपा विधायक के खिलाफ ईडी की ओर से भी मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें : जिस कार को पुलिस ने किया था सीज, वह सपा विधायक इरफान के घर में खड़ी मिली

यह भी पढ़ें : इरफान सोलंकी के आवास से 26 लाख रुपये मिलने की बात गलत, विधायक के अधिवक्ता ने ईडी पर उठाए सवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details