बिहार

bihar

माता सीता के दर्शन के लिए हो जाएं तैयार! जनकपुर धाम के लिए कोरोना काल से बंद बस सेवा फिर होगी शुरू

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 25, 2024, 8:47 AM IST

Bihar To Nepal Bus Service: मुजफ्फरपुर के रास्ते नेपाल केजनकपुर और काठमांडू के लिए बस सेवाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है. इससे श्रद्धालुओं को जनकपुरधाम जाने में आसानी होगी. पढ़ें पूरी खबर.

भारत नेपाल बस सेवा
भारत नेपाल बस सेवा

मुजफ्फरपुर: उत्तर बिहार समेत मुजफ्फरपुर के लोगों को नेपाल के जनकपुर धाम जाना और सीता माता के दर्शन करना अब आसान होगा. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम अब जनकपुर तक के लिए बस सेवा शुरू करेगी. यह बस मुजफ्फरपुर के रास्ते नेपाल के जनकपुर के लिए चलेगी. तीन बसों का परिचालन शुरू होगा. पहले दो जोड़ी बसें चलायी जा रहा थी, लेकिन यह सेवा कोरोना काल के बाद से बंद है.

गया के लोगों को भी मिलेगी सुविधा:इसके अलावा बोधगया-पटना से काठमांठू के लिए भी चार बस चलाई जाएगी, जो मुजफ्फरपुर होकर प्रस्थान करेंगी. इसे लेकर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक अभय झा ने अधिसूचना जारी किया है. निजी लोक भागीदारी योजना और सुलभ परिवहन सेना के तरह परिचालित की जाएगी. इनमें इलेक्ट्रिक और डीजल से चलने वाली बसें शामिल होंगी.

केसरिया से मुजफ्फरपुर के लिए बस: दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय मार्गों के अलावा परिवहन विभाग विभिन्न अंतरजिला और अंतरराज्यीय मार्गों पर भी कई बस सेवा बहाल करेगी. मुजफ्फरपुर डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि मुजफ्फरपुर-देवरिया, साहेबगंज, केसरिया, मोतिहारी, मोतिहारी-सीतामढ़ी, चंदौना-मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी-भागलपुर, पटना-सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर जमुआ-पचपकड़ी, केसरिया-मुजफ्फरपुर, बेतिया-पटना आदि रूटों पर बसों का परिचालन होगा.

"यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से कई नई बस सेवा बहाल की जा रही है. सभी बस निजी लोक भागीदारी योजना के तरत चलेगी, इसके लिए बस ऑनरों को रूट उपलब्ध कराया गया है. इसका शुभारंभ बहुत जल्द होगा."-आशीष कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक, मुजफ्फरपुर डिपो

पढ़ें-दीपावली पर बिहार से नेपाल के लिए बस फिर से सेवा शुरू, कोरोना के कारण बंद था परिचालन

ABOUT THE AUTHOR

...view details