बिहार

bihar

लो बिहार में फिर आ गई बंपर भर्ती, इन विभागों के लिए 30547 पदों के लिए मंगाए जाएंगे आवेदन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 10, 2024, 10:26 PM IST

बिहार में सरकारी नौकरी की बहार है. बिहार सरकार ने 30 हजार से ज्यादा नौकरियों को मंजूरी दी है. इसमें सबसे ज्यादा शिक्षा विभाग में नौकरियों को हरी झंडी दी गई है. इसके अलावा भी इन विभागों में नौकरियों का प्रावधान किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने वित्त विभाग की ओर से बिहार में 30547 में पदों के सृजन का पत्र जारी किया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए विभिन्न विभागों में नए पदों के सृजन से संबंधित जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा है कि मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार इन पदों का सृजन किया है.

बिहार में इन पदों पर बंपर भर्ती: इन पदों में सबसे अधिक शिक्षा विभाग में 25386 पद सृजित किए गए हैं. इसके बाद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी शिक्षा में प्रयोगशाला के 1397 पद, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण में 1114 पद, विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी शिक्षा में अनुदेशक के 941 पद, गृह विभाग के आरक्षी शाखा में 209 पद, श्रम संसाधन में लिपिक के 285 पद, गृह विभाग में 32 पद, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण में 91 पद, मंत्रिमंडल सचिवालय में 4, पशु एवं मत्स्य संसाधन के अलग-अलग श्रेणियां में 18 पद, कृषि विभाग में 63 पद और इसी प्रकार अन्य विभागों में नए पद सृजित किए गए हैं.

सीएम नीतीश को श्रेय दे रही बीजेपी: बताते चलें कि बीजेपी इधर दावा कर रही है कि 2020 चुनाव में रोजगार और सरकारी नौकरी का सरकार ने जो वादा किया उस हिसाब से नौकरी दी जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में यह नौकरी दी गई है. शिक्षा विभाग में जो नौकरियां दी गई है उसका पूरा श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दिया जा रहा है, जबकि राजद यह श्रेय अपने नाम लेना चाह रही है. इसी बीच शिक्षा विभाग में तत्कालीन शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर के अपने आखिरी 9 महीने के दौरान विभाग में एक भी साइन नहीं किए जाने के मामले को भी बीजेपी उठाकर इसका पूरा क्रेडिट नीतीश कुमार को देने की तैयारी कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details