बिहार

bihar

'रोड नहीं तो वोट नहीं', मुंगेर में ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का किया बहिष्कार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 19, 2024, 10:51 AM IST

Boycott Of Lok Sabha Elections: मुंगेर में लोकसभा चुनाव से पहले लोगों में काफी नाराजगी देखने को मिल रही है. यहां 13 मई को दलित मतदाता लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालेंगे. इसे लेकर वो रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा रहा हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंगेर:बिहार के मुंगेर में लोकसभा सीट पर आगामी 13 मई को मतदान होना है. वहीं जमालपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत इंदरुख गांव के दलित ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है. ग्रामीणों ने गांव में 'रोड नहीं तो वोट नहीं' के पोस्टर लेकर नारेबाजी की. दरअसल दलित बस्ती के ग्रामीण बीते कई सालों से गांव में रोड और कई जगहों पर नाले की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक किसी भी सांसद, विधायक, स्थानीय पदाधिकारी ने इसकी सुध नहीं ली है.

ग्रामीण 13 मई को नहीं देंगे वोट: ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है और उन्होंने आगामी 13 मई को होने वाले मतदान प्रक्रिया से खुद को दूर रखने की घोषणा कर दी है. आजादी के 77 साल बीत जाने के बाद भी सड़क सुविधा से वंचित मुंगेर जिले के जमालपुर प्रखंड अंतर्गत इंद्ररूख पंचायत के गांधी टोला में रह रहे दलित समुदाय के दर्जनों ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं जैसे नारे लगाए.

गांव में नहीं आती है बारात: ग्रामीणों ने कहा कि 15 नंबर वार्ड के इस दलित टोले में सड़क सुविधा नहीं रहने के कारण बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दलित बस्ती में आने-जाने का रास्ता का निर्माण नहीं हुआ है. गांव में किसी बेटी की बारात दरवाजे तक नहीं आती है. वहीं ग्रामीणों ने कहा कि गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों के इलाज के लिए एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध नहीं हो पाती है.

"दिवंगत की अर्थी को दाह संस्कार के लिए बाहर ले जाने में भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है. बरसात के दिनों में खेत से होकर गुजरने वाले रास्ते में कीचड़ रहने के कारण लोग चोटिल हो जाते हैं."-ग्रामीण

लोकसभा चुनाव में वोट का बहिष्कार:वहीं दूसरी ओर खेत की पगडंडियों से होकर जाने वाले रास्ते पर खेत के मालिक भी परेशान करते हैं. सड़क से वंचित दलित टोले के निवासी ने संबंधित अधिकारियों व राजनेताओं से वर्षों से सड़क निर्माण की गुहार लगा रहे हैं, बबावजूद इसके सड़क निर्माण नहीं होना चिंता की बात है. ग्रामीण ने मुख्य निर्वाचन आयोग सहित सक्षम पदाधिकारियों को भी पत्र लिखकर अगामी 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में वोट के बहिष्कार करने का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें:

Wait And Watch करते रह गए चाचा, भतीजा ले उड़े 5 सीट, हाजीपुर भी हाथ से गया, अब क्या करेगी RLJP?

BJP को 17, नीतीश की JDU को 16, बिहार NDA में सीट शेयरिंग तय, चिराग को क्या मिला?

पशुपति पारस ने की बगावत! बोले- 'मैं हाजीपुर से चुनाव लड़ूंगा, समस्तीपुर से प्रिंस और नवादा से चंदन सिंह'

ABOUT THE AUTHOR

...view details