बिहार

bihar

शिक्षा विभाग के नाम पर फर्जी लेटर निकालने वालों पर होगी कार्रवाई, गर्मी छुट्टी से जुड़ा है मामला - Bihar Education Department

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 13, 2024, 5:00 PM IST

Summer Vacation In School In Bihar : बिहार का शिक्षा विभाग पिछले कुछ महीनों से लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. इस बीच एक पत्र के वायरल होने पर विभाग ने एक्शन लेने की बात कही है. पढ़ें पूरी खबर.

BIHAR EDUCATION DEPARTMENT Etv Bharat
BIHAR EDUCATION DEPARTMENT Etv Bharat

पटना :15 अप्रैल से 15 मई तक प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश (गर्मी की छुट्टी) है. इस दौरान विद्यालयों में विशेष कक्षाएं और मिशन दक्ष की कक्षाओं का संचालन होगा. इनका संचालन सुबह 8:00 बजे से दिन के 10:00 तक होगा. जितने बच्चे विद्यालय में पढ़ने आएंगे उनके लिए मध्यान्ह भोजन बनेगा. शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुरूप 10:00 बजे के बाद बच्चों को मध्यान्हभोजन खिलाकर विद्यालय की छुट्टी होगी. शिक्षकों को प्रतिदिन विद्यालय आना होगा और नए सत्र के लिए बच्चों का नामांकन भी विद्यालय में जारी रहेगा.

फर्जी पत्र सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल : वहीं, इसी बीच शिक्षा विभाग की ओर से पत्रांक संख्या 1178 से जारी पत्र सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इसमें कहा गया है कि ग्रीष्म अवकाश (गर्मी की छुट्टी) के दौरान प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक विद्यालयों की कक्षाएं सामान्य रूप से संचालित होगी. इस पत्र का शिक्षा विभाग ने खंडन किया है.

''शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा की ओर से पत्रांक संख्या 688 जारी किया गया था. यही पत्र सही है और पत्रांक संख्या 1178 जो उनके हस्ताक्षर से जारी किया गया है वह फर्जी है.''- मिथिलेश मिश्र, निदेशक, मध्यान्ह भोजन योजना, शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति.

'सामान्य कक्षाओं के बच्चों की छुट्टी रहेगी' : मिथिलेश मिश्रा ने पत्र में जिक्र किया है कि, उनके हस्ताक्षर से जो लोग भी फर्जी लेटर जारी करके सोशल मीडिया में वायरल किए हैं उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जा रहा है. विभाग उनके खिलाफ कठोरता कार्रवाई सुनिश्चित करेगा. मध्यान्ह भोजन सिर्फ विशेष कक्ष और मिशन दक्ष की कक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए ही बनेगा. जो बच्चे इसमें जाकर पढ़ना चाहेंगे वह पढ़ सकते हैं. लेकिन 15 अप्रैल से 15 मई तक विद्यालयों में पूर्ण रूप से ग्रीष्मावकाश रहेगा. इस दौरान सामान्य कक्षाओं के बच्चों की छुट्टी रहेगी.

ये भी पढ़ें :-

गर्मी की छुट्टी में भी बिहार में होगा स्कूलों का संचालन, विभाग ने जारी किया आदेश

बिहार में 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा में फेल छात्रों के लिए विशेष क्लासेज, गर्मी छुट्टी के दौरान चलेगी कक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details