मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल रेलवे स्टेशन पर अब जनरल टिकिट के लिए भी कर सकेंगे ऑनलाइन भुगतान

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 25, 2024, 9:48 PM IST

Online Payment for Unreserved Tickets : पश्चिम मध्य रेल भोपाल मंडल ने भोपाल स्टेशन पर क्यूआर स्कैन कर जनरल (अनारक्षित) टिकट बनवाने की सुविधा शुरू कर दी है. भोपाल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे का पहला मंडल है जहां जनरल टिकट के लिए भी क्यूआर कोड डिवाइस लगाई गई है.

cashless payment facility
भोपाल स्टेशन पर जनरल टिकट के भुगतान के लिए ऑनलाइन सुविधा

भोपाल। पश्चिम मध्य रेल भोपाल मंडल ने भोपाल स्टेशन पर जनरल (अनारक्षित) टिकट का भुगतान अब क्यूआर कोड से करने की सुविधा शुरू कर दी है. अभी तक जनरल टिकट लेने पर कैश भुगतान ही करना होता था. इससे कई बार यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. इस सुविधा के शुरू होने से अब जनरल श्रेणी में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को टिकट लेना आसान होगा.

फीडबैक के लिए प्लेटफॉर्म 1 पर सुविधा

भोपाल रेल मंडल ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत भोपाल स्टेशन के सिंगल यूटीएस काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनिंग डिवाइस लगाई है. इस पहल से यात्रियों को डिजिटल भुगतान की आसान सुविधा मिल रही है. यह कदम डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को बढ़ावा देगा और कैशलेस लेनदेन में मदद करेगा. भोपाल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे का पहला मंडल है जहां क्यूआर कोड डिवाइस लगाई गई है. यह सुविधा अभी भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 पर स्थित काउंटर पर शुरू की गई है ताकि यात्रियों के फीडबैक भी लिए जा सकें.

जनरल टिकिट के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन भुगतान

ये भी पढ़ें:

रेलवे रिजर्वेशन कंफर्म नहीं हुआ तो घबराएं नहीं, ऐसे कर सकते हैं यह परेशानी हल

रेलवे ने इस रूट पर चलने वाली ट्रेन का किराया किया कम, यात्रियों को बड़ी राहत

'खुल्ले पैसे की परेशानी से राहत'

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि "इस सिंगल यूटीएस क्यूआर कोड स्कैनिंग डिवाइस से यात्रियों को तीव्र भुगतान की सुविधा तो मिलेगी ही साथ ही चेंज खुल्ले पैसे जैसी कई दिक्कतों से भी राहत मिलेगी. इसके लिए यात्री को अपना डेस्टिनेशन स्टेशन बताना होगा, जिसके बाद काउंटर पर मौजूद रेलवे कर्मचारी यात्री का टिकट जनरेट करने के लिए स्टेशन कोड डालकर टिकट के लिए सिस्टम को कमांड देगा, जिसके बाद खिड़की पर लगी स्क्रीन पर क्यूआर कोड जनरेट होगा, यात्री द्वारा इसका पेमेंट होते ही सिस्टम ऑटोमैटिक टिकट जनरेट कर देगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details