उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ये करामाती घड़ी तबीयत बिगड़ते ही करेगी ऐसा काम जिससे आपकी जान बच जाएगी - best smart watch

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 14, 2024, 12:04 PM IST

Updated : Apr 14, 2024, 12:20 PM IST

प्रयागराज के एक आईआईटी छात्र ने स्मार्ट वॉच से भी एडवांस फीचर वाली वॉच की खोज की है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

smart watch
smart watch

प्रयागराजः प्रयागराज स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के एक एमटेक छात्र ने एक ऐसी स्मार्ट घड़ी बनायी है जो उसे पहनने वाले के स्वास्थ से जुड़ी जानकारियों को परिवार के साथ ही डॉक्टर के पास समय-समय पर भेज देगी. एमटेक छात्र पंकज कुमार को इस घड़ी को बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से 50 लाख रुपये की ग्रांट भी मिल चुकी है. यह स्मार्ट वाच बाजार में आने पर दूसरी स्मार्ट घड़ियों के मुकाबले सस्ती होगी. बाजार में मिलने वाली मंहगी स्मार्ट वाच में मिलने वाली सुविधाओं के साथ ही इस स्मार्ट वाच में अलर्ट मैसेज भेजने की विशेष सुविधा भी रहेगी.

प्रयागराज के झलवा में स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) के एमटेक छात्र पंकज कुमार ने देश की स्वास्थ सेवा को बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट वाच प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था. इसमें उन्हें कामयाबी मिली और वो ऐसी स्मार्ट घड़ी बनाने में कामयाब हुए जिसकी मदद से लोगों के स्वास्थ की निगरानी की जा सकेगी.

इस घड़ी की विशेषता यह रहेगी की यह सिर्फ स्वास्थ की निगरानी नहीं करेगी बल्कि जो व्यक्ति उसका मालिक होगा उसके स्वास्थ की जानकारी मालिक के परिजनों के साथ ही उसके डॉक्टर तक के पास समय-समय पर भेजेगी. कोई बीमार व्यक्ति इस घड़ी को पहनेगा तो उसके परिवार वाले और डॉक्टर के मोबाइल पर उसके स्वास्थ की जानकारी ऑटोमेटिक तरीके से निश्चित समय पर पहुंचती रहेगी. इस स्मार्ट वॉच का व्यावसायिक प्रारूप तैयार करके उसका परीक्षण किया जा रहा है. स्मार्ट वॉच के पूरी तरह से तैयार होने के बाद 2025 में इसे बाजार में सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए लांच किया जा सकता है. बहरहाल इस स्मार्ट वाच को बाजार में लांच करने से पहले उसे और बेहतर बनाने के लिए एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है.

स्मार्ट वाच के लिए 50 लाख की सरकार से मिली ग्रांट
पंकज कुमार ने पढ़ाई के दौरान ही स्मार्ट वाच बनाने पर काम शुरू कर दिया था.देश के लोगों के स्वास्थ से जुड़े इस स्मार्ट वाच प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से 50 लाख की आर्थिक मदद की गयी है. इस प्रोजेक्ट को पूरा करके बाजार में सस्ती स्मार्ट वाच लांच करने के लिये पंकज कुमार की तरफ से 70 लाख का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है.स्मार्ट वॉच बनाने वाले पंकज कुमार का कहना है कि यह स्मार्ट वॉच लोगों की सेहत के लिए काफी हद तक फायदेमंद साबित होगी.

पंकज ने बताया कि इस स्मार्ट वाच को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि किसी आपात स्थिति में घड़ी के मालिक के परिवार वालों के साथ ही उसके डॉक्टर के मोबाइल पर भी मैसेज भेज सकेगी. मैसेज के जरिये मरीज की ताजा स्थिति के साथ ही उसकी लोकेशन भी स्मार्ट वाच के जरिये शेयर हो जाएगी.


पंकज कुमार का कहना है कि देश में दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ सेवाओ को और बेहतर बनाने के लिए कार्य करने की जरूरत है.स्मार्ट वाच प्रोजेक्ट के लांच होने के बाद वो दूसरे प्रोजेक्ट पर भी काम शुरू करेंगे.फिलहाल वो विदेशी मंहगी स्मार्ट वाच के मुकाबले बाजार में अपनी इस स्वदेशी सस्ती स्मार्ट वाच को सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए उतारने की तैयारी में जुटे हुए है औऱ अगले साल वो इसे बाजार में लांच कर सकते हैं.

Last Updated :Apr 14, 2024, 12:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details