हरियाणा

haryana

रेवाड़ी में बासौड़ा पर्व की धूम, शीतला माता मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब, 2 KM लंबी लगी कतार - Basoda Puja 2024

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 1, 2024, 11:45 AM IST

Basoda Puja 2024: हरियाणा के विभिन्न जिलों में बासौड़ा पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. बासौड़ा पर्व 2024 के मौके पर रेवाड़ी स्थित शीतला माता मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु सुबह से पहुंच रहे हैं. मंदिर के बाहर करीब 2 किलोमीटर लंबी श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी है.

Basoda Puja 2024 Shitla Mata mandir Rewari
रेवाड़ी में बासौड़ा पर्व की धूम

रेवाड़ी में बासौड़ा पर्व की धूम

रेवाड़ी:बासौड़ा पर्व 2024 को लेकर हरियाणा के रेवाड़ी में श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है. रेवाड़ी में आज (सोमवार, 1 अप्रैल) बासौड़ा पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. बासौड़ा पर्व पर रेवाड़ी शहर के गोल चक्कर स्थित शीतला माता मंदिर में सुबह से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. मंदिर में शीतला माता की पूजा-अर्चना करने के लिए श्रद्धालु सुबह में कतार में लगे हैं.

बीमारियों से मुक्ति के लिए शीतला माता की पूजा:मान्यता है कि बासौड़ा पर्व के दिन शीतला माता की पूजा से बीमारियों से मुक्ति मिलती है. ऐसे में बासौड़ा पर्व के दिन शीतला माता की पूजा के लिए करीब 2 किलोमीटर लंबी लाइन लगी है. इसके साथ ही ग्रामीण अंचलों में भी बासौड़ा पूजन हर्षोल्लास एवं श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है.

देवी मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु: एसपी शशांक कुमार सावन के दिशा निर्देश पर महिला पुलिस की भी तैनाती की गई है. सोमवार की सुबह से ही शहर के मोहल्ला कुतुबपुर स्थित बुद्धो माता मंदिर, गोल चक्कर सैनी स्कूल के नजदीक शीतला माता मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में भारी संख्या में महिलाएं पहुंच रही हैं. महिलाओं ने मां शीतला देवी को बासी पकवानों से भोग लगाकर स्वास्थ्य रक्षा की मन्नतें मांगी.

शीतला माता मंदिर

शीतला माता की पूजा का विशेष विधान: मान्यता के अनुसार बासौड़ा पर्व पर रात को पकवान बनाया जाता है. इस पकवान से अगले दिन माता को प्रसाद चढ़ाया जाता है. मान्यता है कि होली के बाद आग ठंडी करने एवं शरीर पर निकलने वाले छोटी माता, बड़ी माता के प्रकोप से बचाव के लिए शीतला माता की पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार माता को प्रसन्न करने के लिए बासे पकवानों का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाता है, जिससे प्रसन्न होकर शीतला माता अपने भक्तों के स्वास्थ्य की रक्षा करती हैं.

ये भी पढ़ें:प्रशासन के अरमानों पर चला किसानों का बुलडोजर, बीजेपी नेताओं का किया बहिष्कार, महापंचायत कर लिया फैसला

ये भी पढ़ें:हरियाणा में सियासी बयानबाजी तेज, हर कोई कर रहा जीत का दावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details