बिहार

bihar

नवादा में आयुष्मान भारत के लिए जागरूकता रथ रवाना, नि:शुल्क शिविर लगाकर गरीबों का बनाया जाएगा कार्ड

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 1, 2024, 2:20 PM IST

Ayushman Bharat Yojana: नवादा में आयुष्मान भारत के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जागरूकता रथ रवाना किया गया. समाहरणालय परिसर से जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया.

नवादा में जागरूकता रथ
नवादा में जागरूकता रथ

नवादा:बिहार के नवादा में समाहरणालय परिसर से जागरूकता रथ निकाला गया. जागरुकता रथ को जिलाधिकारी आशुतोष कुमार, उप विकास आयुक्त दीपक मिश्रा और सिविल सर्जन रामप्रसाद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस रथ के माध्यम से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत के लिए लोगों को जागरुक किया जाएगा.

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए लगेगा शिविर:इस दौरान जिलाधिकारी आशुतोष कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत दो मार्च से सभी पंचायत में शिविर का आयोजन किया जाना है. इस शिविर को लेकर पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की गई थी. बैठक में शिविर को सफल बनाने पर विचार-विमर्श किया गया.

r

जागरुकता रथ लोगों को करेगा जागरुक: डीएम ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जो भी लाभार्थी हैं, उन सभी को आयुष्मान भारत कार्ड का लाभ देना है. उन्होंने बताया कि यह प्रचार-प्रसार रथ जिले के विभिन्न पंचायत में जाकर लोगों को जागरूक करेगी, ताकि वे इस योजना का लाभ ले सकें. इस कार्यक्रम में चिकित्सक डॉक्टर बीवी सिंह, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी संजय प्रसाद, डॉक्टर अशोक कुमार के साथ अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.

"प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत दो मार्च से जिले के सभी पंचायत में शिविर लगाई जाएगी. इसको लेकर हमलोगों ने पहले ही कमिटी के साथ बैठक की है. माइक्रो प्लान बन चुका है. योजना का उद्देश्य है कि 5 लाख तक का स्वास्थ्य लाभ गरीब लोगों को दी जा सके. यह कार्ड नि:शुल्क बनाया जाएगा."- आशुतोष कुमार, जिलाधिकारी

ये भी पढ़ें:बिहार में 58 लाख परिवारों का होगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details