दिल्ली

delhi

एम्स ने AI तकनीक से कैंसर का जल्दी पता लगाने के लिए शुरू किया iOncology.ai का परीक्षण

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 2, 2024, 3:32 PM IST

AIIMS delhi: एम्स ने कैंसर का जल्दी पता लगाने के लिए एआई प्लेटफॉर्म iOncology.ai लॉन्च किया है. फिलहाल यह रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है. सटीक परिणाम सामने आने पर एम्स में यह लागू किया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली एम्स ने कैंसर के निदान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के उपयोग की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. हेल्थ केयर में एआई की शक्ति का फायदा उठाने के लिए, एम्स, नई दिल्ली ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सीडीएसी), पुणे के सहयोग से हाल ही में कैंसर का शीघ्र पता लगाने की सुविधा के लिए एक एआई प्लेटफॉर्म iOncology.ai लॉन्च किया है.

कैंसर का जल्दी पता चलने पर इस प्लेटफ़ॉर्म में एक परिष्कृत एआई प्रणाली है जो सटीकता और दक्षता के साथ निदान सहित जटिल चिकित्सा डेटा का विश्लेषण करने में सक्षम है. फिलहाल एम्स में अभी यह रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है. अगर इसके सटीक परिणाम सामने आते हैं तो यह एम्स में लागू किया जाएगा.

iOncology.ai प्लेटफ़ॉर्म गहन शिक्षण मॉडल को समाहित करता है. जैसे-जैसे डेटा की मात्रा, क्लिनिकल और रेडियोलॉजिकल/हिस्टोपैथोलॉजी छवियों दोनों में वृद्धि होती है. वैसे ही सटीक जांच होती है. चूंकि स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर को भारत में महिलाओं में कैंसर का सबसे आम कारण बताया जाता है. इन दो डोमेन में एम्स द्वारा iOncology.ai प्लेटफ़ॉर्म का पहला अनुप्रयोग किया गया है.

ये भी पढ़ें: विश्व कुष्ठ रोग दिवस पर विशेष : जानिए क्या है रोग के कारण और क्या है निवारण

प्लेटफ़ॉर्म द्वारा उपयोग किए जाने वाले लर्निंग मॉडल को विशेष रूप से स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए तैयार किया गया है. वर्तमान प्रणाली ने लगभग पांच लाख रेडियोलॉजिकल और हिस्टोपैथोलॉजिकल छवियों का एक बड़ा डेटा सेट बनाया है. यह डेटा एम्स में एक अवधि के दौरान स्तन और डिम्बग्रंथि कैंसर के लगभग 1500 रोगियों के मामलों की जांच और निदान के दौरान एकत्र किया गया है.

क्लिनिकल परीक्षण और निदान को प्रमाणित करने के लिए वास्तविक रोगियों पर स्त्री रोग विभाग और एम्स के डॉ. बी आर अंबेडकर रोटरी कैंसर सेंटर व नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट (एनसीआई) द्वारा एआई प्लेटफॉर्म का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था. इसकी सफलता से उत्साहित होकर, एआई प्लेटफॉर्म को देश के 5 जिला अस्पतालों में लागू किया गया है.

ये भी पढ़ें: मिर्गी का दौरा पड़ने पर न सुंघाएं जूता, डॉक्टर से जानिए क्या करें, क्या नहीं?
एआई प्लेटफॉर्म को हाल ही में 30 जनवरी को एम्स में अनुसंधान दिवस समारोह के दौरान मेड-हैकथॉन कार्यक्रम में प्रदर्शित किया गया था. सौ से अधिक प्रतिभागियों (चिकित्सकों और शोधकर्ताओं) ने iOncology.ai प्लेटफॉर्म के साथ बातचीत की और इस अभिनव विकास में गहरी रुचि दिखाई.

आईऑन्कोलॉजी.एआई प्लेटफॉर्म मंत्रालय की एक सफल सहयोगी अनुसंधान एवं विकास पहल का परिणाम है. एम्स, नई दिल्ली और सीडीएसी, पुणे के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का यह अग्रिम पंक्ति का अनुसंधान है. कार्यक्रम का संचालन एम्स, नई दिल्ली की अनुसंधान समिति द्वारा बारीकी से किया जा रहा है. डॉ. एम. श्रीनिवास, निदेशक, एम्स, डॉ. आलोक ठक्कर, प्रोफेसर एवं प्रमुख, एनसीआई-एम्स, डॉ. जी.के. रथ, प्रमुख एनसीआई-एम्स एवं प्रमुख प्रोफेसर डॉ बी आर अंबेडकर इंस्टीट्यूट रोटरी कैंसर हॉस्पिटल, रेडियोलॉजी ऑन्कोलॉजी, डॉ. सुषमा भटनागर, विभागाध्यक्ष, ऑन्को-एनेस्थीसिया पेन एवं पैलेटिव केयर, डॉ. नीरजा भाटला, प्रोफेसर, स्त्री रोग विभाग; एस.वी.एस देव, प्रो. एवं एम्स के डीबीआरएआरसीएच के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. संदीप माथुर, पैथोलॉजी विभाग के प्रो. डॉ. हरेश के.पी. सहित अन्य विभागों के प्रमुख इस तकनीक के विकास और इसे अपनाने के लिए बहुत निकटता से जुड़े हुए हैं और सक्रिय रूप से मार्गदर्शन कर रहे हैं.

कैंसर मरीजों के मामले में विश्व में भारत तीसरे स्थान पर

उच्च आय वाले देशों (एचआईसीएस), मध्यम आय वाले देशों (एमआईसी) में कैंसर को विश्व स्तर पर कार्डियोवैस्कुलर (लैंसेट, 2019) की तुलना में पहली सबसे घातक बीमारी माना जाता है. ग्लोबल कैंसर ऑब्जर्वेटरी (ग्लोबोकैन) के अनुमान के अनुसार, वर्ष 2020 में दुनिया भर में कैंसर के 19.3 मिलियन मामले थे. भारत चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर है.

लैंसेट में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में भविष्यवाणी की गई है कि भारत में कैंसर के मामले बढ़कर 2.08 मिलियन हो जाएंगे, जो कि 2020 की तुलना में 2040 में 57.5 प्रतिशत की वृद्धि है. भारत में, वर्ष 2022 में कैंसर के कारण 8 लाख से अधिक मौतें हुईं. देर से कैंसर का पता चलना मौतों का मुख्य कारण बना हुआ है. विश्व स्तर पर यह अनुमान लगाया गया है कि देर से रिपोर्ट किए गए 80 प्रतिशत मामलों में से केवल 20 प्रतिशत ही बच पाते हैं.

हालांकि, शुरुआती चरण में पाए गए 20 प्रतिशत मामलों में से जीवित रहने की दर 80 प्रतिशत या उससे अधिक है. इस प्रकार शीघ्र निदान ही कैंसर के कारण होने वाली मौतों को कम करने की कुंजी है. कैंसर के मैन्युअल निदान में प्रमुख मुद्दों में से एक गलत नकारात्मक रिपोर्ट करना है, जिसका अर्थ है कैंसर रोगी को गलत तरीके से स्वस्थ घोषित करना. एआई का उपयोग ऐसी झूठी नकारात्मकताओं को कम करने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली एम्स में कैंसर मरीज परेशान, पेट स्कैन की आवश्यक दवाई की आपूर्ति बाधित, इलाज में हो रही परेशानी


ABOUT THE AUTHOR

...view details