झारखंड

jharkhand

अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, एक साथ 15 हाइवा जब्त - Illegal mining in Khunti

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 10, 2024, 10:15 AM IST

Khunti Mining Department seized 15 trucks. खूंटी में अवैध खनन के खिलाफ खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. विभाग ने बालू लदे 15 हाइवा को जब्त कर लिया है. कई जेसीबी मशीनें भी जब्त की गई हैं. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Khunti Mining Department
Khunti Mining Department

खूंटी :खनन विभाग ने मंगलवार की देर रात अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 हाइवा जब्त किया है. साथ ही नदी से बालू लोड करने वाली दो जेसीबी मशीनें भी जब्त की गई हैं. खनन पदाधिकारी नरेश सिंह के नेतृत्व में हुई कई कार्रवाई से अवैध खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है.

खनन पदाधिकारी नरेश सिंह ने बताया कि उन्हें लगातार सूचना मिल रही थी कि बकसपुर स्थित नदी से अवैध बालू माफिया धड़ल्ले से बालू का उत्खनन और परिवहन कर रहे हैं. खनन विभाग ने एक छोटी सी टीम बनाकर बकसपुर और जरियागढ़ इलाके की घेराबंदी कर दी, जिसके बाद सड़कों पर निकले वाहनों को पकड़ा गया. इसके अलावा जिस स्थान पर हाइवा पर बालू लोड किया जा रहा था, वहां से जेसीबी समेत कुछ अन्य वाहन भी जब्त किए गए हैं.

भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती

उन्होंने बताया कि काफी रात होने के कारण सभी गाड़ियों को जरियागढ़ पुलिस को सौंप दिया गया है. जंगल होने के कारण बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद है ताकि माफिया गाड़ी लेकर भाग न सकें. उन्होंने कहा कि जब्त वाहनों पर प्राथमिकी की प्रक्रिया बुधवार से शुरू की जायेगी. रांची और खूंटी के बड़े बालू माफियाओं के साठ गिरोह द्वारा इलाके से बालू की तस्करी होती रही है. यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details