राजस्थान

rajasthan

अवैध खनन पर कार्रवाई: 29 खनन माफिया गिरफ्तार, 24 मुकदमे दर्ज

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 5, 2024, 6:49 PM IST

धौलपुर में पुलिस ने अवैध खनन पर कार्रवाई की है. इस दौरान 29 खनन माफियाओं को गिरफ्तार किया गया. साथ ही 24 मुकदमे दर्ज किए गए हैं.

29 mining mafia arrested
29 खनन माफिया गिरफ्तार

धौलपुर. जिले के सभी पुलिस थानों की टीम ने बुधवार को अवैध खनन के खिलाफ पुलिस अधीक्षक बृजेश ज्योति उपाध्याय के निर्देश में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. 29 खनन माफियाओं को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंधित चंबल बजरी को जब्त किया है. इसके साथ पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध परिवहन करने वाले वाहनों को भी जब्त किया है.

पुलिस अधीक्षक बृजेश ज्योति उपाध्याय ने बताया कि आईजी भरतपुर रेंज राहुल प्रकाश के निर्देश में संभाग स्तरीय अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया था. रात 1 बजे से धौलपुर पुलिस ने खनन माफियाओं के खिलाफ सुनियोजित तरीके से अभियान की शुरुआत की. उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के सभी पुलिस थानों की 53 टीमों का गठन कर 261 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया. उन्होंने बताया कि 29 खनन माफियाओं को गिरफ्तार कर 24 मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा अवैध खनन करते हुए 24 ट्रैक्टर-ट्रॉली, बजरी से भरे हुए दो ट्रक, एक क्रेन मशीन, एक एलएनटी मशीन एवं एक कंप्रेसर मशीन को जब्त किया है. कार्रवाई के दौरान पुलिस ने 300 टन बजरी एवं 32 टन अवैध पत्थर को भी जब्त किया है.

पढ़ें:कोटा में अवैध खनन: बीते साल की तुलना में 1 महीने में ही कोटा में हुई 12 गुना ज्यादा कार्रवाई

खनन माफियाओं में मचा हड़कंप: सोमवार रात्रि 1 बजे से पुलिस ने खनन माफियाओं के खिलाफ धरपकड़ अभियान की शुरुआत की थी. पुलिस अधीक्षक बृजेश ज्योति उपाध्याय ने बताया कि 29 खनन माफिया पुलिस ने दबोच लिए हैं. कुछ खनन माफिया पुलिस की कार्रवाई को देख खेत और जंगलों में कूद कर फरार हो गए हैं. जिन्हें पुलिस ने चिन्हित कर लिया है. खनन माफियाओं के संभावित ठिकानों पर पुलिस टीम लगातार दबिश दे रही है. आरोपियों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. एसपी ने बताया अवैध खनन के खिलाफ पुलिस का विशेष अभियान लगातार जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details