राजस्थान

rajasthan

जम्मू में भारी बर्फबारी के बीच फंसा राजस्थानी छात्रों का दल, सेना ने किया रेस्क्यू

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 22, 2024, 10:02 PM IST

बुधवार को जम्मू के बनिहाल में बर्फबारी और भूस्खलन के बीच फंसे राजस्थानी छात्रों के दल को भारतीय सेना ने बचाया. उदयपुर की सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के लॉ कॉलेज के छात्रों का यह दल बनिहाल में फंस गया था. इसके बाद सेना के जवानों ने मदद पहुंचाई और सभी को सुरक्षित बाहर निकाला.

बर्फबारी में फंसा छात्रों का दल
बर्फबारी में फंसा छात्रों का दल

भारी बर्फबारी के बीच फंसा राजस्थानी छात्रों का दल

जयपुर. भारतीय सेना ने गुरुवार को जम्मू के बनिहाल में भारी बर्फबारी और बारिश के बाद भूस्खलन में फंसे राजस्थानी छात्रों के दल को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. 21 फरवरी को यहां भारी बर्फबारी के बाद नेशनल हाईवे 44 पर आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई थी. इस दौरान यहां घूमने गया उदयपुर की सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के लॉ कॉलेज का छात्र दल भी फंस गया. इन लोगों में लॉ कॉलेज के सात स्टाफ सदस्य और 70 छात्र भी शामिल थे, जिनमें 30 छात्राएं भी थी.

देर शाम बाद सेना की ओर से बचाव कार्य शुरू किया गया और सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के छात्रों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. गौरतलब है कि तूफान के साथ भारी बर्फबारी और भूस्खलन के कारण बड़ी संख्या में लोग हाईवे पर फंस गए थे. ऐसे में सभी लोगों को रात को सेना के जवानों ने शेल्टर मुहैया करवाया.

इसे भी पढ़ें-Watch : जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन, रूसी पर्यटक की मौत

सेना ने पहुंचाया भोजन-पानी :सेना के प्रवक्ता से मिली जानकारी में बताया गया कि प्राकृतिक आपदा के बीच फंसे छात्र दल में घबराहट थी. ऐसे में बनिहाल आर्मी कैंप के जवानों ने साहस दिखाते हुए उदयपुर यूनिवर्सिटी के छात्र दल और स्टाफ के सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाला. इस दौरान सभी को नाइट शेल्टर दिया गया और ब्लैंकेट मुहैया करवाए गए. जवानों ने फंसे कर्मचारियों और छात्रों को चिकित्सा सहायता दी और खाना भी मुहैया कराया. लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. कल्पेश निकवत ने इस दौरान भारतीय सेना के जवानों के साहस की तारीफ की और उनके सहयोग का आभार जताया. उन्होंने कहा कि स्थिति की गंभीरता को पहचानते हुए, भारतीय सेना ने बनिहाल में उन्हें निकाला और सुरक्षा सुनिश्चित की. फिलहाल यह सभी लोग देर शाम कटरा पहुंचे, जहां से उदयपुर के लिए रवाना होने की तैयारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details