हरियाणा

haryana

पानीपत में 5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार का आयोजन, समाज सुधारक महर्षि दयानंद की 200वीं जयंती पर कार्यक्रम

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 3, 2024, 1:39 PM IST

200th birth anniversary of Maharishi Dayanand: महान समाज सुधारक महर्षि दयानंद की 200वीं जयंती पर पानीपत में आर्य युवा समाज हरियाणा द्वारा 5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार का आयोजन किया गया. आर्य युवा समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगी सूरी की अध्यक्षता में यह आयोजन किया गया.

5100 kundiya yagya amrit sanskar
5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार

5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार

पानीपत: महान समाज सुधारक महर्षि दयानंद के 200वीं जयंती के मौके पर पानीपत के डीएवी पब्लिक स्कूल में युवा आर्य समाज द्वारा 5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार करवाया गया. विश्व शांति और कल्याण के लिए यज्ञ का आयोजन किया गया.

5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार: पानीपत के थर्मल कॉलोनी में विश्व शांति और कल्याण के लिए विशाल 5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार का आयोजन किया गया. आर्य क्षेत्रीय प्रतिनिधि समिति के अध्यक्ष पुनम सूरी ने बताया की यह आयोजन वैदिक संस्कृति और मूल्यों की लौ को प्रज्वलित करने के लिए किया गया. इसका लक्ष्य हर घर को भारत की समृद्ध विरासत से जोड़ना है. पूनम सूरी ने कहा कि 5100 कुंडीय यज्ञ अमृत संस्कार हमारी वैदिक विरासत को पुनर्जीवित करने और संजोने का एक सामूहिक प्रयास है. इतने सारे लोगों का एक साथ आना, विश्व शांति के लिए आह्वान है. एक बेहतर कल की नींव आज रखी जा रही है. यज्ञ एक श्रेष्ठतम कर्म है जो हमारे जीवन का सार और आधार निर्धारित करता है. इस यज्ञ से हम देव स्तुति, परमपिता परमेश्वर और जड़ देव की आराधना सीखते हैं.

महर्षि दयानंद की 200वीं जयंती: इस मौके पर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रीतम पाल ने कहा, "मैं एक ऐसे कार्यक्रम की अध्यक्षता करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं जो न केवल एक महान सुधारक की याद दिलाता है बल्कि हर घर में वैदिक संस्कृति का सार लाने का भी प्रयास करता है. इस यज्ञ की महिमा का उल्लेख हमारे वेदों से लेकर सभी उपनिषदों एवम रामायण में किया गया है. यहां तक कि भगवान राम, कृष्ण, कौशल्या, दशरथ भी प्रतिदिन यज्ञ करते थे. इसका वर्णन महाभारत में भी है. यह हमारी वैदिक परंपरा है जिसे महर्षि दयानन्द सरस्वती ने वेदों के सत्यज्ञान का आह्वान किया और कहा कि वेदों की ओर लौटो.

ये भी पढ़ें:बागेश्वर धाम धीरेंद्र शास्त्री का पानीपत दौरा, रविवार की शाम को प्रवचन कार्यक्रम

ये भी पढ़ें: हरियाणा में अनोखी शादी: इंटरव्यू से चुना गया दुल्हा, प्रशासन बना परिवार

ABOUT THE AUTHOR

...view details