उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भक्तों की भेंट से भरा काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट का खजाना, दो साल में चढ़ावे में दो सौ फीसदी का इजाफा, 13 करोड़ लोगों ने किए दर्शन - Kashi Vishwanath Corridor

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 27, 2024, 10:41 PM IST

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम में दर्शनार्थियों संग बढ़ी न्यास की आमदनी, 2021-22 के मुकाबले 200 प्रतिशत की आय में बढ़ोतरी.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद से ही काशी विश्वनाथ के दर्शन करने श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ रहा है. इससे काशी पुराधिपति 'बाबा विश्वनाथ' की आय में भी भारी बढ़ोतरी हो रही है. काशी का विकास, विश्वनाथ धाम का विस्तार और देश -दुनिया से वाराणसी की अच्छी कनेक्टिविटी के कारण यहां पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. काशी में बढ़ रहे पर्यटकों के कारण पर्यटन उद्योग सहित अन्य व्यवसाय भी खूब फल फूल रहे हैं.

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्र ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास में अभी तक का सबसे ज्यादा चढ़ावा चढ़ा है. यह राशि 58.51 करोड़ से अधिक है. पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस वित्तीय वर्ष की आय में लगभग 191 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसमें कई मूल्यवान वस्तुएं भी शामिल हैं. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के दिव्य और भव्य होने के साथ ही काशी की कनेक्टिविटी पूरी दुनिया से अच्छी हुई है. जिससे दुनिया के हर कोने से काशी पहुंचना बेहद आसान हो गया है.

KASHI VISHWANATH CORRIDOR

न्यास की रिपोर्ट को माने तो पिछले दो सालों में करीब 13 करोड़ के आसपास श्रद्धालुओं ने काशी विश्वनाथ के दर्शन किया है. वहीं साल 2022 में 7.11 करोड़ लोगों ने दर्शन किए.वहीं साल 2023 में 5.73 करोड़ लोगों ने बाबा के दर्शन किए. वहीं आमदनी की बात करें तो वित्तीय वर्ष 2021-22 के मुकाबले 2022-23 की आय में लगभग 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें:बनारस में 300 मंदिर QR कोड से लैस; स्कैनकर धार्मिक-ऐतिहासिक महत्व जान सकेंगे टूरिस्ट, गाइड नहीं की जरूरत - Guide In Varanasi

ABOUT THE AUTHOR

...view details