बिहार

bihar

गया लोकसभा सीट से 7 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द, मैदान में बचे 15 प्रत्याशी - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 30, 2024, 9:37 PM IST

Gaya Lok Sabha Seat : बिहार के गया लोकसभा चुनाव के लिए कुल 22 अभ्यर्थियों ने नामांकन किए थे. स्क्रूूटनी में सात के नामांकन को रद्द कर दिया गया है. इस तरह मैदान में 15 प्रत्याशी शेष रह गए हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में 13 प्रत्याशी मैदान में थे. 2019 के अपेक्षा 2024 के लोकसभा चुनाव में दो प्रत्याशी अधिक यानी कि 15 रह गए हैं.

GAYA LOK SABHA SEAT Etv Bharat
GAYA LOK SABHA SEAT Etv Bharat

गया :लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मैदान तैयार है. गया में 15 प्रत्याशी अब एक-दूसरे से हाथ आजमाएंगे. स्क्रूटनी के बाद सात अभ्यर्थियों के नामांकन को रद्द कर दिया गया. इस बार कुल 22 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था. 20 मार्च से 28 मार्च तक नामांकन की अंतिम तिथि थी. 30 मार्च को स्क्रूटनी हुई. वहीं, दो अप्रैल को नाम वापसी की तिथि रखी गई है.

नाम निर्देशन पत्र में त्रुटि रहने के कारण किया गया रद्द :इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार को नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा समाहरणालय सभागार में सामान्य प्रेक्षक यशवंत वी. गुरकर (आईएएस) की उपस्थिति में निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा किया गया. इस दौरान कुल सात अभ्यर्थियों का नामांकन नाम निर्देशन पत्र में त्रुटि रहने के कारण रद्द कर दिया गया.

सुधार के लिए दिया गया था समय :जिला प्रशासन के हवाले से दी गई जानकारी के अनुसार नामांकन पत्र में त्रुटि से संबंधित जानकारी संबंधित अभ्यर्थियों को पूर्व में ही दे दी गई थी. त्रुटि का निराकरण के लिए शनिवार सुबह के 11 बजे के पहले तक का समय दिया गया था. किंतु इन सात अभ्यर्थियों के द्वारा त्रुटि का निराकरण से संबंधित कागजात उपलब्ध नहीं कराए गए. इसके बाद सात अभ्यर्थियों का नामांकन रद्द कर दिया गया.

22 ने किया था नामांकन :बता दें कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत गया संसदीय क्षेत्र के लिए कुल 22 नामांंकन हुए थे. इसमें से सात अभ्यर्थियों का नामांकन रद्द दिया गया है. जिन सात अभ्यर्थियों का नाम रद्द किया गया है, उसमें कमलेश कुमार पासवान जागरूक जनता पार्टी, महेंद्र मांझी मूूल निवास समाज पार्टी, संतोष कुमार आम जनता पार्टी राष्ट्रीय, दीपू कुमार चौधरी किसान संघर्ष समिति, सुदेश्वर पासवान संख्यानुपाती भागीदारी पार्टी, योगेंद्र कुमार राइट टू रिकॉल पार्टी, चंदन कुमार निर्दलीय शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details