दिल्ली

delhi

पेरिस ओलंपिक 2024 क्वालिफिकेशन के लिए मुक्केबाजी संघ ने आरईसी के साथ मिलकर प्रशिक्षण शिविर का किया आयोजन

By IANS

Published : Feb 1, 2024, 8:18 PM IST

मुक्केबाजी संघ और आरईसी ने मिलकर एक प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत की है. इस शिविर में पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर....

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों की तैयारियों को बढ़ावा देने के लिए, बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी) के सहयोग से पटियाला में नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान में बहुराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर के रूप में एक विशिष्ट कार्यक्रम का आयोजन किया है. 13 दिवसीय गतिशील शिविर, जो 29 जनवरी को शुरू हुआ और 10 फरवरी तक चलेगा, मुक्केबाजों को महत्वपूर्ण ओलंपिक क्वालीफायर से पहले बहुत जरूरी अंतरराष्ट्रीय अनुभव देने के लिए आयोजित किया गया है.

एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप 2022 की कांस्य पदक विजेता परवीन (57 किग्रा), और पुरुष विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता दीपक भोरिया (51 किग्रा), मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) उन 30 भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं, जिनमें 13 महिलाएं भी हैं. शिविर में इंग्लैंड के सात पुरुष और पांच महिला मुक्केबाज भी शामिल हैं जबकि जल्द ही रूस के चार पुरुष मुक्केबाज भी शिविर में शामिल होंगे.

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव, हेमंत कुमार कलिता ने कहा, 'बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया और आरईसी भारतीय मुक्केबाजी के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और बहुराष्ट्रीय शिविर उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन प्रदान करता है, जिससे मुक्केबाजी का स्तर ऊंचा होता है.

उन्होंने कहा, 'शिविर पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए उनकी तैयारियों को भी बढ़ावा देगा. यह हमारे एथलीटों को अपने कौशल को निखारने, नई चीजें सीखने और सौहार्दपूर्ण और खेल कौशल की भावना पैदा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है. बहुराष्ट्रीय शिविर भारतीय मुक्केबाजों को ओलंपिक खेलों के क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट की तैयारी के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजों के साथ प्रशिक्षण के दौरान अपने कौशल को निखारने पर काम करेंगे.

मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन अनामिका (50 किग्रा), सोनिया लाठेर (57 किग्रा), जैस्मीन (60 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) शिविर में भाग लेने वाली अन्य भारतीय महिला मुक्केबाज हैं. पुरुषों में, 2022 एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता नरेंद्र (92+किग्रा) और मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन शिव थापा (63.5 किग्रा), लक्ष्य चाहर (80 किग्रा) और संजीत (92 किग्रा) शिविर का हिस्सा हैं.

बहुराष्ट्रीय शिविर के अलावा, बीएफआई आरईसी के सहयोग से भारत के अगले मुक्केबाजी नायकों की खोज और पोषण के लिए खुले प्रतिभा खोज कार्यक्रम भी आयोजित कर रहा है. सदर्न ओपन टैलेंट हंट कार्यक्रम 2 से 18 फरवरी तक बेंगलुरु के श्री जयप्रकाश नारायण राष्ट्रीय युवा प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : ईटीवी भारत एक्सक्लूसिव: राष्ट्रीय हॉकी टीम की कोच येंदाला सौंदर्या ने हाथ टूटने के बाद भी नहीं छोड़ी हॉकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details