दिल्ली

delhi

अगले दो टेस्ट के लिए बुमराह को आराम, क्या भारत रांची में 4 स्पिनर के साथ खेलेगा?

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 20, 2024, 8:28 PM IST

भारत के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ रांची और धर्मशाला में खेले जाने वाले आखिरी दो टेस्ट मैचों से आराम दिया जाएगा. माना जा रहा है कि अगर रांची की पिच स्पिनरों के लिए मददगार होगी तो भारत चार स्पिनरों के साथ उतरेगा. पढें पूरी खबर.

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह

कोलकाता : क्रिकेटरों, विशेषकर तेज गेंदबाजों के लिए कार्यभार प्रबंधन, चयनकर्ताओं और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए भी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. इसमें सबसे ताजा नाम हैं दुनिया के टॉप रेटेड तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह. बीसीसीआई की कार्यभार प्रबंधन टीम ने भारतीय टीम प्रबंधन को वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में बुमराह को संयमित रूप से उपयोग करने की सलाह दी है. नतीजतन, गुजरात के तेज गेंदबाज को रांची (23-27 फरवरी) और धर्मशाला (7-11 मार्च) में होने वाले आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए आराम दिया जाना तय है.

जसप्रीत बुमराह

अगले दोनों टेस्ट से बुमराह को आराम
बीसीसीआई के एक सूत्र ने पहचान उजागर ना करने की शर्त पर ईटीवी भारत को बताया, 'टीम प्रबंधन को स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वह बुमराह का कम से कम उपयोग करें ताकि गेंदबाज अपनी पिछली चोटों को देखते हुए दोबार से चोटिल न हो जाए, जिसके कारण उन्हें कई बार टीम से बाहर होना पड़ा है.

हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस को भी 2 जून से शुरू होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप की याद दिलाते हुए इस बारे में कहा गया है. सूत्र ने कहा, 'उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी को भी सूचित किया गया है कि गेंदबाज को बहु-राष्ट्र टूर्नामेंट से पहले जोखिम में नहीं डालना चाहिए जहां वह भारत का तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं'.

जसप्रीत बुमराह

अब, रांची में पहली प्लेइंग-11 को अंतिम रूप देने का निर्णय टीम प्रबंधन पर निर्भर है जिसमें मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा शामिल हैं. टीम प्रबंधन की जानकारी के अनुसार, मोहम्मद सिराज भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई करने के लिए निश्चित हैं और उन्हें पहले से ही टीम में चुने गए बंगाल के दो तेज गेंदबाजों - मुकेश कुमार और आकाश दीप में से किसी एक का साथ मिलने की संभावना है. दोनों के बीच टॉस-अप एक अच्छा सिरदर्द है क्योंकि आकाश और मुकेश दोनों शानदार फॉर्म में हैं.

बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए राजकोट टेस्ट टीम से रिलीज किए गए मुकेश कुमार बिहार के खिलाफ 10 विकेट लेने के बाद आत्मविश्वास से भरे हुए हैं. आकाश दीप के लिए, प्रथम श्रेणी मुकाबलों में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दो बार 4 विकेट हॉल सहित 11 विकेट ने उन्हें रांची में टेस्ट डेब्यू के लिए अच्छी स्थिति में ला खड़ा किया है.

क्या 4 स्पिनरों के साथ उतरेगा भारत ?
इस शुक्रवार से शुरू होने वाले रांची टेस्ट के लिए अंतिम एकादश का चयन विकेट का निरीक्षण करने के बाद किया जाएगा. यह पता चला है कि यदि विकेट सामान्य बल्लेबाजी ट्रैक है, तो मुकेश या आकाश दीप में से एक खेलेगा. यदि पिच टर्नर होती है, तो भारत चार स्पिनरों के साथ खेल सकता है, जो हाल के दिनों में एक दुर्लभ मामला रहा है.

उस स्थिति में, भारत रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर को चुन सकता है. आखिरी बार भारत ने प्लेइंग-11 में स्पिन चौकड़ी को 2012 में नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ खिलाया था. सीरीज के चौथे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, प्रज्ञान ओझा और पीयूष चावला अंतिम एकादश में शामिल थे.

इस बीच, टीम इंडिया का मंगलवार को रांची पहुंची, जबकि बुमराह सड़क मार्ग से राजकोट (4 घंटे की यात्रा) से अपने घर के लिए रवाना हुए.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details