दिल्ली

delhi

भारत का पेरिस ओलंपिक में खेलने का सपना टूटा, जापान ने भारत को 1-0 से हराकर कटाया पेरिस का टिकट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 19, 2024, 10:43 PM IST

भारतीय महिला हॉकी टीम ओलंपिक का टिकट पाने में नाकामयाब हो गई. रांची में खेले गए ओलंपिक क्वालीफायर मैच में भारत के लिए करो या मरो की स्थिति थी लेकिन कांटे के इस मैच में जापान ने भारत को 1-0 से हराकर भारत का पेरिस ओलंपिक में खेलने का सपना तोड़ दिया.

िे
िे

रांची : एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर्स के ब्रॉन्ज मेडल मैच में जापान ने भारत को 1-0 से हराकर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया. गुरुवार को खेले गए सेमी फाइनल में जर्मनी से हारने के बाद शुक्रवार को भारत को जापान को हराना बेहद जरूरी था तभी वह ओलंपिक में पहुंचता लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. जापान में भारत को हराकर ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया.

इस हार के साथ ही भारतीय महिला हॉकी टीम सहित सवा सौ करोड़ देशवासियों का भी पेरिस ओलंपिक में खेलने का सपना टूट गया. जापान ने मैच के शुरुआत से ही आक्रमक खेल दिखाया और पहले क्वार्टर में गोल कर दिया. भारतीय टीम को मैच में गोल करने के कई मौके मिले लेकिन वो इन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सकी और पेरिस का टिकट कटाने से चूक गई. भारत को मैच में 9 पैनल्टी कॉर्नर बने, लेकिन वह एक भी गोल नहीं कर पाई.

काना उराता रहीं मैच की हीरो
जापान की इस जीत की हीरो काना उराता रहीं, जिन्होंने छठे मिनट पर मिले पेनल्टी कॉर्नर पर एकमात्र गोल दागा. काना ने इसके बाद पूरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया और कई आक्रमण कर भारतीय टीम पर आखिरी तक दबाव बनाए रखा.

अमेरिका, जर्मनी और जर्मनी ने किया क्वालिफाई
रांची में खेले गए एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर्स की टॉप-3 टीमों को पेरिस ओलंपिक का टिकट मिला. इनमें अमेरिका, जर्मनी और जापान शामिल रहे.

न्यूजीलैंड ने हासिल किया 5वां स्थान
एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर्स में 5वें और छठे स्थान के लिए खेले गए मैच में इटली को हराकर न्यूजीलैंड 5वें स्थान पर रहा, इटली को न्यूजीलैंड ने 3-1 से हराया. इटली ने टूर्नामेंट मे छठा स्थान हासिल किया.

चीली ने हासिल किया किया 7वां स्थान
एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर्स के चिली और चेक रिपब्लिक के बीच 7वें और 8ठें स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में चिली ने 1-0 से जीत हासिल की. इस जीत के साथ चिली की टीम ने सातवां स्थान हासिल किया जबकि चेक गणराज्य की टीम आठवें स्थान पर रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details