दिल्ली

delhi

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव येलेन चीन के दौरे पर, 'औद्योगिक अतिक्षमता' को संबोधित करने का किया आग्रह - US Tres Sec Yellen Urges China

By ANI

Published : Apr 6, 2024, 5:00 PM IST

US Tres Sec Janet Yellen: अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने चीन से विनिर्माण नीतियों को बदलने का आग्रह किया. येलेन ने प्रमुख औद्योगिक केंद्र की यात्रा के दौरान स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में अनुचित व्यापार प्रथाओं और अत्यधिक क्षमता को संबोधित किया. कम कीमत वाले निर्यात की बाढ़ और नीतियों पर चिंता जताई, क्योंकि अमेरिका चीन के साथ संतुलित आर्थिक संबंध चाहता है.

US Treasury Secretary Janet Yellen urges China to address industrial overcapacity.
अमेरिकी ट्रेजरी सचिव येलेन चीन ने 'औद्योगिक अतिक्षमता' को संबोधित करने का आग्रह किया.

बीजिंग:अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. उन्होंने चीनी अधिकारियों से इसकी औद्योगिक अतिक्षमता को संबोधित करने, अपनी व्यापार प्रथाओं में सुधार करने और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ 'स्वस्थ आर्थिक संबंध' बनाने का आग्रह किया है.

वीओए न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, येलेन, ने आधिकारिक यात्रा के दूसरे दिन चीनी नेताओं से अपनी घरेलू विनिर्माण नीतियों को बदलने की अपील की है. उन्होंने चीनी अधिकारियों के सामने इलेक्ट्रिक वाहनों, सौर पैनलों और सेमीकंडक्टर जैसे उद्योगों में ईंधन विनिर्माण क्षमता से अधिक होने वाली राज्य सब्सिडी के बारे में चिंता जताई है.

चीन के गुआंगज़ौ में अपनी टिप्पणी में येलेन ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका चीन के साथ एक स्वस्थ आर्थिक संबंध चाहता है जिससे दोनों पक्षों को लाभ हो. लेकिन एक स्वस्थ रिश्ते को दोनों देशों में फर्मों और श्रमिकों के लिए समान अवसर प्रदान करना चाहिए'.

उन्होंने शुक्रवार को चीनी उपप्रधानमंत्री हे लिफेंग और अन्य उच्च स्तरीय केंद्रीय बैंक अधिकारियों के साथ भी बैठक की. वीओए न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान, येलेन ने चीनी अधिकारियों से कहा कि उनकी औद्योगिक अतिक्षमता, विशेष रूप से हरित ऊर्जा क्षेत्रों में, इलेक्ट्रिक वाहनों और सौर पैनल भागों के अमेरिकी उत्पादन को खतरे में डालती है.

चीन ने अपने सौर पैनल और ईवी निर्माताओं को सब्सिडी के माध्यम से समर्थन दिया है. घरेलू बाजार की मांग से कहीं अधिक उत्पादन क्षमता का निर्माण किया है और दुनिया भर में अपने उत्पादों का निर्यात किया है. उत्पादन ने इन हरित उत्पादों की कीमतें सस्ती कर दी हैं. अमेरिका और यूरोपीय सरकारों ने चिंता व्यक्त की है कि चीनी उत्पाद बाजार में बाढ़ ला देंगे. उनके अपने घरेलू उत्पादन को खतरे में डाल देंगे.

गुआंग्डोंग प्रांत के गवर्नर वांग वेइज़होंग के साथ बैठक के दौरान येलेन ने कहा कि अमेरिका और चीन को हरित औद्योगिक नीति सहित असहमति के क्षेत्रों पर बातचीत करनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'इसमें चीन की औद्योगिक अतिक्षमता का मुद्दा भी शामिल है. इससे संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देश चिंतित हैं कि इससे वैश्विक स्तर पर नुकसान हो सकता है'.

चीन ने इन चिंताओं को कम करने की कोशिश की है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि चीन का हरित उत्पादन कार्बन उत्सर्जन को कम करने के वैश्विक प्रयासों में सकारात्मक है. वांग ने कहा कि चीन को प्रौद्योगिकी निर्यात करने में अमेरिका की अनिच्छा वैश्विक आपूर्ति और मांग में हस्तक्षेप करती है.

वांग वेनबिन ने कहा, 'जहां तक गैर-बाजार हेरफेर कौन कर रहा है, यह तथ्य सभी को देखना है. अमेरिका ने चीन के व्यापार और प्रौद्योगिकी को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाना बंद नहीं किया है. यह जोखिम कम करना नहीं है, बल्कि यह जोखिम पैदा कर रहा है'.

अपनी चीन यात्रा के दौरान येलेन ने चीनी व्यापार प्रथाओं के बारे में भी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा, 'चीन अनुचित आर्थिक प्रथाओं का उपयोग कर रहा है. इसमें विदेशी कंपनियों की पहुंच में बाधाएं डालना और अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ जबरदस्ती कार्रवाई करना शामिल है'. उन्होंने चीनी अधिकारियों से इन नीतियों में सुधार करने का आह्वान किया.

गुआंगजौ में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में येलेन ने कहा, 'मेरा दृढ़ता से मानना है कि इससे केवल इन अमेरिकी फर्मों को नुकसान नहीं होता है. उन्होंने आगे कहा, 'इन अनुचित प्रथाओं को समाप्त करने से यहां व्यापार माहौल में सुधार होने से चीन को लाभ होगा'.

येलेन की चीन यात्रा नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच हुई बैठकों के बाद किसी वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी की चीन की पहली यात्रा है.

जेनेट येलेन ने कहा, 'चीनी नीतियों को आगे बढ़ाने के प्रयास वैश्विक जोखिम को कम करने की दिशा में हैं. यह चीन विरोधी नीति नहीं है'. इसे अमेरिका द्वारा अपरिहार्य वैश्विक आर्थिक अव्यवस्था से होने वाले जोखिमों को कम करने का एक प्रयास बताया, जिसके परिणामस्वरूप चीन अपनी नीतियों को समायोजित नहीं करेगा.

शुक्रवार को येलेन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'कई अमेरिकी बिजनेस अधिकारियों ने चीन में परिचालन की चुनौतियों को व्यक्त किया है. मैं अपने चीनी समकक्षों के साथ अत्यधिक क्षमता से जुड़े जोखिमों पर भी चर्चा करूंगा. इन आदान-प्रदानों से स्वस्थ द्विपक्षीय आर्थिक संबंध बनाने में मदद मिलेगी'.

अमेरिकी अधिकारियों और अर्थशास्त्रियों ने चेतावनी दी है कि चीन की अत्यधिक क्षमता कीमतों और नौकरियों की लागत को और कम कर देगी. खासकर अगर बीजिंग घरेलू खपत के बजाय निर्यात के माध्यम से अतिरिक्त उत्पादन को बेचना चाहता है.

वीओए न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि चीन की अनुचित व्यापार नीतियां और गैर-बाजार प्रथाएं अमेरिकी श्रमिकों और परिवारों के हितों को नुकसान पहुंचाती हैं.

बुधवार को नियमित ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि बाइडेन और शी जिनपिंग ने व्यापार पर बात की. उन्होंने कहा, 'अमेरिका ने चीन के व्यापार और प्रौद्योगिकी विकास को दबाने के लिए कई उपाय अपनाए हैं. अधिक से अधिक चीनी संस्थाओं को अपनी प्रतिबंध सूची में शामिल कर रहा है. यह जोखिम कम करना नहीं है, बल्कि जोखिम पैदा करना है'.

पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के एक वरिष्ठ फेलो गैरी क्लाइड हफबॉयर ने कहा कि स्टील, तेल रिफाइनिंग और सेमीकंडक्टर जैसे पूंजी-गहन उद्योगों के लिए, जब विस्तारित अवधि के लिए क्षमता उपयोग 75 प्रतिशत से कम होता है, तो अधिकांश पर्यवेक्षक ऐसा करेंगे. इसे अतिरिक्त क्षमता कहें.

हफबॉयर ने कहा कि चीन के सरकार-प्रेरित और बैंक-वित्तपोषित निवेश के कारण चीन के लगभग सभी पूंजी-गहन विनिर्माण उद्योगों की क्षमता अत्यधिक हो गई है. उन्होंने कहा, 'अगर चीन बड़े पैमाने पर निर्यात समाधान अपनाता है, तो इससे जापान, यूरोपीय संघ, कोरिया और अन्य औद्योगिक देशों में विनिर्माण कंपनियों को नुकसान होगा. लेकिन लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के कई विकासशील देशों में कम कीमतों का स्वागत किया जाएगा'.

पिछले हफ्ते वीओए ने न्यूयॉर्क स्थित रोडियम ग्रुप की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जो चीनी बाजार पर शोध करता है. इसमें कहा गया है कि चीन की सिलिकॉन वेफर क्षमता की उपयोग दर 2019 में 78 प्रतिशत से गिरकर 2022 में 57 प्रतिशत हो गई.

2022 में, चीन का लिथियम-आयन बैटरी उत्पादन घरेलू स्थापना मात्रा के 1.9 गुना तक पहुंच गया. ये दर्शाता है कि स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्रों में अत्यधिक क्षमता उभर रही है. चीन के इलेक्ट्रिक वाहनों, सौर सेल और लिथियम बैटरी के निर्यात में और भी अधिक वृद्धि देखी गई है. 2023 के आंकड़ों के अनुसार, चीन के इलेक्ट्रिक वाहन निर्यात की मात्रा 2019 की तुलना में सात गुना थी. वहीं, 2023 में इसके सौर सेल निर्यात की मात्रा 2018 की तुलना में पांच गुना थी, जो 2022 से 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है.

रिपोर्ट के अनुसार, अस्थायी अधिक क्षमता हानिरहित हो सकती है और बाजार चक्र का एक सामान्य हिस्सा हो सकती है. हालांकि, यह एक समस्या बन जाती है जब यह सरकार की भागीदारी के कारण बनी रहती है.

रोडियम ग्रुप द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च में चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने उन औद्योगिक नीतियों पर ध्यान केंद्रित किया जो उच्च तकनीक वाले उद्योगों को लाभ प्रदान करती हैं. ये घरेलू खपत के लिए बहुत कम वित्तीय सहायता है.

पढ़ें:बाइडेन का मिस्र और कतर के नेताओं से आग्रह, इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए हमास पर डालें दबाव - Biden Israeli Hostages

ABOUT THE AUTHOR

...view details